25 APRTHURSDAY2024 11:00:35 PM
Nari

Summer Beauty: तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 5 घरेलू फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2020 10:59 AM
Summer Beauty: तेज धूप से स्किन को बचाएंगे ये 5 घरेलू फेस पैक

गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलना बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मियों में पसीने, धूल-मिट्टी व प्रदूषण के कारण स्किन डल हो जाती है। वैसे तो लड़कियां इसके लिए महीने में 1 बार फैशियल या क्लीनअप लेती हैं लेकिन इसके मिलने वाला निखार कुछ समय तक ही रहता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू पैक के बारे में बताएंगे, जिससे ना सिर्फ चेहरा ग्लो करेगा बल्कि आप एक्ने, पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

 

कॉफी स्क्रब

2 टेबलस्पून कॉफी, 1 टेबलस्पून चीनी, 1/2 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल, 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर और 1 टेबलस्पून वनीला ऐसेंस को मिक्स करें। इससे स्क्रब की तरह 10-15 मिनट मसाज करें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और चेहरे का ग्लो बरकरार रहेगा।
PunjabKesari

ऑरेंज पील ऑफ मास्क

संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो धूप के कारण हुई स्किन टैनिंग को ठीक करता है। थोड़े से दही, शहद और संतरे के रस को मिलाकर ऑरेंज पील ऑफ मास्क तैयार कर लीजिए। इसे हफ्ते में 1 बार जरुर लगाएं। इससे चेहरे पर ब्लीच जैसे ग्लो को आएगा।

PunjabKesari

आंखों के लिए टी-मास्क 

अधिकतर गर्मियों में आंखों के नीचे काले धब्बे भी पड़ जाते हैं। इसके लिए आर्गेनिक टी बैग को गर्म पानी में डिप करके ठंडा कर लें। फिर इसे 10-15 मिनट फ्रिज में रखे और उसके बाद आंखों पर लगाएं। रोजाना ऐसा करने से डार्कसर्कल्स दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

खीरे से बनाए स्किन टोनर

खीरे में कूलिंग इफैक्ट्स होते है जो स्किन को तरोताजा रखने में मदद करते हैं। साथ ही इससे खुले व भद्दे बड़े पोर्स भी बंद हो जाते हैं। इसके लिए खीरे को रस को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

अंडे का मास्क

एक अंडे में 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसे तब तक फैंटे जब तक वह गाढ़ा ना हो जाए। अब उस मास्क को अपने फेस पर 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें। इससे स्किन पोर्स गहराई से साफ होंगे और चेहरे पर ग्लो भी आएगा।
PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News