20 APRSATURDAY2024 5:42:13 AM
Nari

गर्मियों में भी खिली-खिली रहेगी स्किन बस फॉलो करें ये 8 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Apr, 2019 11:09 AM
गर्मियों में भी खिली-खिली रहेगी स्किन बस फॉलो करें ये 8 टिप्स

गर्मियों में स्किन की देखभाल करना सबसे मुश्किल होता है। इस दौरान त्वचा व बालों को सूरज की हानिकारक किरणें के साथ-साथ प्रदूषण व गर्म हवाओं का सामना करना पड़ता है। इसके कारण आपको ऑयली स्किन, दाग-धब्बे, मुहांसों और रूखे-सूखे बेजान बालों जैसी कई ब्यूटी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। मगर आप कुछ बातों का ध्यान रखकर इन प्रॉब्लम से बच सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ब्यूटी टिप्स देंगे, जिससे गर्मी में भी आपके चेहरे की खूबसूरती बरकरार रहेगी।

 

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

मौसम कैसा भी हो, सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इससे आप न सिर्फ सूर्य की किरणों से बची रहेंगी बल्कि यह आपकी त्वचा पर रैशेज और ऑयली होने से भी बचाएगा।

PunjabKesari

हल्के कपड़े पहनें

गर्मियों में जितना हो सके हल्के और खुले कपड़े पहनें। इससे आप गर्मियों में होने वाली स्किन रैशेज की समस्या से बचे रहेंगे। साथ ही बालों को बचाने के लिए हैट और आंखों पर चश्मा भी जरूर लगाएं। आप चाहें तो धूप से बचने के लिए छाता भी यूज कर सकती हैं।

एलोवेरा और ग्रीन टी

सनबर्न की समस्या को दूर करने के एलोवेरा जेल से चेहरे पर मसाज करें। इसके अलावा ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में डीप करके चेहरे पर लगाने से भी सनबर्न की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

टाइम-टू-टाइम स्‍क्रबिंग

स्‍क्रब करने से त्‍वचा पर जमी गंदगी साफ हो जाती है और त्‍वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इससे चेहरे पर जमा तेल भी साफ हो जाएगा। आप चाहें तो इसके लिए घर का बना स्क्रब भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

त्वचा को रखें हाइड्रेट

गर्मियों में पसीने की वजह से बॉडी का मॉइश्चराइजर बहुत तेजी से कम होता है। ऐसे में त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में कम से कम 10-12 गिलास पानी पीएं और फलों खाएं। इसके अलावा सोने से पहले स्किन को क्लीन, टोन और मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

PunjabKesari

ब्लोटिंग पेपर का करें यूज

गर्मियों में स्किन बहुत ज्यादा ऑयली हो जाती है, जिसके कारण आपको पिंपल्स और मुहांसों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप चेहरे से ऑयल को साफ करने के लिए ब्लोटिंग पेपर का यूज करें।

लाइट मेकअप

गर्मियों में क्रिमी और हैवी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। इससे गर्मियों की प्रॉब्लम कम होने की बजाए और भी बढ़ जाती है। इसलिए समर सीजन में जितना हो सकें लाइट मेकअप करें।

फल और हरी सब्जियां खाएं

यूवी किरणों और धूप से बचने के लिए भरपूर फल और सब्जियां खाएं। इस मौसम में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, अंगूर, आम आदि को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इन चीजों का सेवन आपकी सनबर्न जैसी समस्याओं को दूर करता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News