25 APRTHURSDAY2024 11:10:57 AM
Nari

गर्मियों में बच्चों को जरूर दें ये 5 ड्रिंक्‍स नहीं होगी पानी की कमी

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 01 Aug, 2018 11:58 AM
गर्मियों में बच्चों को जरूर दें ये 5 ड्रिंक्‍स नहीं होगी पानी की कमी

इन दिनों गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इस मौसम में सबसे ज्यादा असर बच्चों पर ही पड़ता है। क्योंकि बच्चे घर में कम और बाहर खेल-कूद में ज्यादा समय बिताते हैं। इससे उनके शरीर में पानी और एनर्जी की कमी होने लगती है। एेसे में बहुत जरूरी है कि आप बच्चों को समय-समय पर पानी पीने को दें। अगर बच्चा पानी पीने से मना करता है तो उसको कुछ ड्रिंक्स भी बनाकर दें सकते हैं।


कितना पानी पीना बच्चों के लिए हैं जरूरी


बच्चों को दिन में कम से कम 5 गिलास पानी जरूर पीने के दो। अगर वह इससे कम पानी पीना है तो बीमार हो सकता है। एेसे में आप उनको घर पर ड्रिंक्स जरूर बना कर दें। 
 

1. आम पन्ना
बच्चों को चटचटी चीजें खाने में बहुत अच्छी लगती हैं। इसलिए आप बच्चों को आम पन्ना बनाकर दे सकते हैं। इसको पीने से बच्चे को विटामिन की और आयरन की नहीं होगी। आप चाहते तो आम पन्ने में गुड़ या गन्ने का रस भी डाल सकते हैं। 

 

2. कुकंबर लेमन वॉटर
बच्चे को हाइड्रेशन से बचाने के लिए कुकंबर लेटम वॉटर भी पिला सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए कुकंबर में लेमन वॉटर, खीरे का रस और पुदीने मिला सकते हैं। इन सब चीजों को साथ में देने से बच्चे का दिमानग फ्रेश रहेगा। 

 

3. लेमनेड
नींबू में विटामिन सी और कई पौषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों को हाइड्रेट रखने के साथ ही तुंरत एनर्जी भी देता है। इसलिए बच्चों को गर्मियों में नींबू पानी जरूर दें। 

 

4. नारियल पानी
अगर आप अपने बच्चे को कुछ ऐसी पौष्टिक चीज पीने के लिये देना चाहती हैं, जिसमें सभी पोषण मौजूद हों, तो उन्हें नारियल पानी भी दे सकते हैं। 

 

5. छाछ
बच्चे के दिमाग को फ्रेश रखने और पांचन तत्र को दुरस्त रखने के लिए छाछ पीलाएं। छाछ में नमक, काली, मिर्च, मिंट मिला सकते हैं। इनमें कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन होते हैं जो डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होने देता। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News