15 OCTTUESDAY2019 4:34:41 PM
Nari

PCOD की शिकार रह चुकीं सारा ने लड़कियों को दिए 4 टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jul, 2019 03:04 PM
PCOD की शिकार रह चुकीं सारा ने लड़कियों को दिए 4 टिप्स

पीसीओडी यानि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, आजकल महिलाओं में यह बीमारी काफी देखने को मिल रही है। इसके कारण उन्हें अनियमित पीरियड्स, बालों का ज्यादा बढ़ना, मुंहासे और असामान्य वजन बढ़ना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। रिपोर्ट के अनुसार, 5 में से 1 भारतीय महिला इस बीमारी से ग्रस्त हैं। वहीं बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान भी इस बीमारी की शिकार हो चुकीं है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। इसका खुलासा उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया।

 

पीसीओएस (PCOS)का कारण

बता दें कि पीसीओडी की समस्या गलत लाइफस्टाइल, ओवरी में हॉर्मोन का स्तर बढ़ना, सूजन, शरीर में इंसुलिन की अधिक मात्रा और अनुवांशिक कारणों से हो सकती है।

PCOD के कारण बढ़ गया था सारा का वजन

इंटरव्यू के दौरान सारा ने बताया कि PCOD के कारण उनका वजन 96 कि.ग्रा. हो गया था लेकिन कड़े वर्कआऊट के चलते उन्होंने 40 कि.लो. वजन कम कर लिया, जोकि आसान काम नहीं है। सारा बताती हैं कि वजन घटाने के लिए उन्होंने ना सिर्फ बैलेंस्ड डाइट ली बल्कि फास्ट फूड खाना भी बिल्कुल बंद कर दिया।

PunjabKesari

सारा अली खान इस समस्या से जूझ चुकीं है। उन्होंने कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं, जिससे लड़कियां इस समस्या से आसानी से निपट सकती हैं। चलिए अब हम आपको सारा अली खान के कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिससे मदद से उन्होंने PCOD होने के बावजूद भी वजन घटाया। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं तो इस आसन टिप्स को फॉलो करके इससे छुटकारा पा सकती हैं।

फॉलो करें हैल्दी लाइफस्टाइल

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए, पीसीओडी से निपटने का सबसे बेहतरीन तरीका है स्वस्थ खाना, नियमित तरीके से सोना- अपनी बॉडी क्लॉक को नियमित रखने की कोशिश करना और रोजाना वर्कआउट करना, ताकि हार्मोन का स्तर स्थिर बना रहे।'

एक्सरसाइज और व्यायम करें

सारा का कहना है कि इसे कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसका कोई शॉर्टकट नहीं है। उन्होंने बताया कि लगातार बढ़ रहे वजन कम करने के लिए उन्होंने हार्ट वर्कआउट व जिम का सहारा लिया। उन्होंने कहा कि आप दिन बार सकते हैं उतनी बार कसरत करें।

PunjabKesari

योग और डांस भी है जरूरी

योग और कत्थक डांस ने भी उनका वजन कम करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने बताया कि PCOD से बढ़े हुए मोटापे को कम करने के लिए उन्होंने डांस और योग क्लासिस भी ली।

लें बैलेंस्ड डाइट

सारा अली खान का कहना है कि वजन घटाने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। वजन घटाने के लिए उन्होंने न सिर्फ बैलेंस्ड डाइट ली बल्कि इसके लिए सारा ने फास्ट फूड खाना भी एकदम बंद कर दिया। फिलहाल खुद को फिट रखने के लिए वह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स से भरपूर चीजों का ही सेवन करती हैं।

PunjabKesari

सारा ने कहा कि कई बार ऐसे दिन होते हैं जब उनका कुछ अलग खाने का मन करता था या एक्सरसाइज करने का मन नहीं होता था। ऐसे में वह खुद को याद दिलाती रहती था कि उन्हें पीसीओडी से लड़ना है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News