11 DECWEDNESDAY2019 3:04:39 PM
Nari

OMG! यहां पान खिलाकर चुना जाता है जीवनसाथी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Nov, 2019 05:03 PM
OMG! यहां पान खिलाकर चुना जाता है जीवनसाथी

हर राज्य, धर्म और समाज की शादी से जुड़ी कई तरह की परंपराएं होती है। भारत ही नहीं, विदेशों में भी विवाह से जुड़ी कई अजीबो-गरीब रस्में हैं जिन्हें लोग आज भी निभाते है। वहीं भारत के मध्यप्रदेश के हरदा जिले में स्थित आदिवासी अंचल में विवाह का जो तरीका आज भी चलन में है, उसके बारे में शायद ही सुना हो। 

 

हरदा के आदिवासी अंचल में रहने वाले युवक- युवती अनोखे तरीके से अपनी शादी की रस्में निभाते है। जिला मुख्यालय से तकरीबन 70 किलोमीटर दूर आदिवासी अंचल में स्थित 'मोरगढ़ी' गांव में हर साल दिवाली के एक सप्ताह बाद एक अनोखा मेला लगता है। इसमें बड़ी तादाम में आदिवासी युवक-युवतियां शामिल होते हैं। 

PunjabKesari,nari

ठिठिया बाजार नामक इसी मेले में युवक और युवती अपने जीवनसाथी का चुनाव करते हैं। इसके लिए युवक और युवती एक-दूसरे को पान खिलाते है। जी हां, यहां पर परंपरा है जिसके तहत लोग अपनी पसंद का साथी चुनने के बाद पान खिलाते है। मोरगढ़ी गावं में वर्षों से यह परंपरा चली आ रही हैं। 

 

PunjabKesari,nari

सारा दिन मेला घूमने के बाद युवक और युवतियां एक दूसरे को पान खिला कर अपने जीवन साथी का चुनाव करते है। पान खिलाने के बाद ही शादी की भी घोषणा कर दी जाती हैं। इसके बाद दोनों अपने घर के लिए चले जाते है और शादी की जानकारी लड़की के घरवालों को पहुंचा दी जाती हैं ताकि परिवार वाले लड़की के लिए लड़के की खोजबीन न करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News