20 MAYMONDAY2019 4:28:35 AM
Nari

वर्ल्ड बैंक की नौकरी छोड़ महिला ने शुरू किया यह काम, 50 लाख भारतीयों की कर रही मदद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Apr, 2019 04:54 PM
वर्ल्ड बैंक की नौकरी छोड़ महिला ने शुरू किया यह काम, 50 लाख भारतीयों की कर रही मदद

हौंसले बुलंद हो तो जिंदगी में कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जोकि अपने हौंसलों से 50 लाख भारतीयों की मदद कर रही है। इतना नहीं, लोगों की मदद करने के लिए इस महिला ने वर्ल्ड बैंक की नौकरी तक ठुकरा, जोकि हर किसी का सपना होता है। हम बात कर रहे हैं 100 से ज्यादा सांसदों की देखरेख कर रही ऋत्विका भट्टाचार्य, जो जो नेताओं की मदद कर लोगों की जरूरतों को पूरा कर रही हैं।

 

50 लाख भारतीयों की कर रही मदद

दरअसल, ऋत्विका लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए नेताओं की मदद करती हैं। उन्होंने 2009 में 'स्वानीति इनिशेटिव' नाम की एक संस्था शुरू की है, जिसके जरिए वह 50 लाख से भी ज्यागा लोगों की मदद कर रही हैं।

PunjabKesari

ठुकरा दी वर्ल्ड बैंक की नौकरी

अपनी खुद की संस्था शुरू करने से पहले ऋत्विका ने वर्ल्ड बैंक के साथ काम कर रही थी लेकिन इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़ दी। ऋत्विका केरल की रहने वाली है और उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद ही उन्होंने वर्ल्ड बैंक में अप्लाई कर दिया था लेकिन इतनी पढ़ाई करने के बाद भी उन्होंने कोई अच्छी नौकरी करने के बजाए नेताओं की मदद से लोगों के विकास करने में हाथ बढ़ाया।

सांसदों को देखते हुआ बीता बचपन

ऋत्विका कहती हैं, 'वर्ल्ड के साथ मेरा अनुभव अच्छा लेकिन मैं कुछ और करना चाहती थी। मेरे पिता रंजन भट्टाचार्य राजनीति में सक्रिय थे इसलिए मेरा जीवन सांसदों को देखते और उनसे बात करते हुए गुजरा। मैं हमेशा से ही जानना चाहती थी कि आखिर वो काम कैसे करते हैं।' हालांकि बाद में उन्होंने इन्हीं सांसदों के साथ कार्य किया और अब वो लोगों की मदद कर रही हैं।

PunjabKesari

100 से ज्यादा सांसदों का देख रही हैं काम

बता दें कि ऋत्विका फिलहाल 100 से भी ज्यादा सांसदों का काम देख रही हैं। वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, हीना गावित, कमलनाथ, दिनेश त्रिवेदी, पूनम महाजन और कई नाम जैसे कई सांसदों का काम देख रही हैं। वह ना सिर्फ सांसदों को विकास कार्यों की पहचान करने में मदद करती हैं बल्कि वो इस बात का जायजा भी लेती हैं कि विकास कार्य कितनी तेजी से हो रहे हैं।

इस तरह करती हैं लोगों की मदद

ऋत्विका केरल के इलाकों में साफ पानी कैसे पहुंचे और हिमाचल में सिलबेस सुधार जैसे प्रोजेक्टों पर भी काम कर रही है। उनकी संस्था कृषि, शिक्षा, आजीविका, नवीकरणीय ऊर्जा, सामाजिक कल्याण, जल, स्वास्थ्य और पोषण जैसे क्षेत्रों में विश्लेषण और अनुसंधान जैसे मुद्दों पर सांसदों के साथ मिलकर काम करती है, ताकि सरकारी योजनाओं के लाभ आम जनता तक पहुंच सके।

PunjabKesari

फोर्ब्स लिस्ट में भी है शामिल

उन्हें ना सिर्फ इस काम से लोकप्रियता मिली बल्कि ऋत्विका  को फोर्ब्स की लिस्ट '30 अंडर 30' में भी शामिल कर लिया गया है। वह 10 साल से यह काम कर रही हैं और इससे कई सांसद विधायक और स्थानीय प्रशासन जुड़ गए हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPa

Related News

From The Web

ad