04 JUNTHURSDAY2020 5:15:33 AM
Nari

Step Mother के लिए खास 4 पेरेंटिंग टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 May, 2020 10:39 AM
Step Mother के लिए खास 4 पेरेंटिंग टिप्स

एक step mother यानि सौतेली मां बन पाना आसान काम नहीं है। वैसे भी जब-जब इस रिश्ते का जिक्र समाज में हुआ है, तब-तब लोगों के मन में एक औरत की नेगेटिव छवि ही उभरकर सामने आई है। यकीनन एक स्टेप मदर के लिए बच्चों के मन में अपनी जगह बना पाना काफी कठिन होता है मगर यदि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें तो आप सालों से दर्रार में पड़े इस रिश्ते को नया पहलू दे सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं बच्चों की स्टेप मदर से असल मां बनने के कुछ खास टिप्स...

Image result for bollywood step mother,nari

प्यार से जीतें बच्चों का दिल

बच्चे बहुत कोमल मन के होते हैं। उन्हें जो इंसान प्यार से समझाता है वे बस उसी के हो जाते हैं। ऐसे में शुरु-शुरु में जितना हो सके बच्चे को उसकी गलती पर भी प्यार से समझाएं। चाहे बच्चा गोद लिया हो या फिर आपकी शादी किसी शादी-शुदा व्यक्ति से हुई हो ऐसे में शुरुआत में बच्चे को डांटने की जिम्मेदारी उसके पिता पर सौंप दें। पिता के डांटने के बाद उससे प्यार से समझाएं ऐसा करने से बच्चा बहुत जल्द आपके करीब आने लगेगा।

Related image,nari

बच्चे को स्पेस दें

कुछ महिलाएं जल्दबाजी में बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बीताने लगती हैं। कई बार बच्चा सिर्फ अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। बच्चे की दोस्त बनें मगर उसके हर काम में दखलअंदाजी करना रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। बल्कि बच्चे के साथ ऐसा रिश्ता कायम करें कि बच्चा खुद आपके बिना एक पल भी न रह पाए।

Related image,nari

खेल-कूद

बच्चे के करीब आने का सबसे आसान तरीका है खेल-कूद। आप जितना बच्चे के साथ खेलेंगी उतना वह आपको दोस्त की तरह महसूस करेगा। शाम के वक्त बच्चे के साथ पार्क जाने के लिए भी जरुर समय निकालें। अगर कभी बच्चा अकेला पिता के साथ जानें कि इच्छा करे तो उसे जाने दें। पिता का भी फर्ज बनता है बच्चे को उसकी नई मां की अच्छी-अच्छी आदतों के बारे में बताए।

Image result for kareena playing with sara,nari

सब्र रखें

अगर आपके सभी Efforts के बावजूद बच्चा आपके करीब नहीं आ रहा, तो सब्र से जरुर काम लें। इसके बारे में दूसरों से बातें करके बात का Issue न बनाएं। ऐसा करने से बच्चा बुरा फील कर सकता है। जितना हो सके संयम से काम लें।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News