25 APRTHURSDAY2024 2:55:59 PM
Nari

ऑफिस में कुछ इस तरह से रहें तनावमुक्त

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jun, 2019 11:19 AM
ऑफिस में कुछ इस तरह से रहें तनावमुक्त

कार्यस्थल पर किसी तरह का तनाव न हो, ऐसा तो संभव नहीं है, परंतु आप थोड़ी सी कोशिश करके खुद को तनाव फ्री जरुरी रख सकती हैं। आज के समय में जहां तनाव अनेकों बीमारियों को जन्म दे रहा है, ऐसे में इससे बचना बेहद जरुरी है।

डेस्क पर रखें ग्रीन प्लांट

अपने डेस्क को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ उस पर एक हरे पौधे का गमला जरुर रखें, क्योंकि ग्रीनरी देखने से आपको शांति मिलेगी और आप शांत व फ्रैश महसूस करेंगी। तो अब से जब भी आपको ऑफिस में थकान या गुस्सा आए तो आप डेस्क पर रखें ग्रीन प्लांट को देखकर कुछ अच्छा सोचने की कोशिश करें, आप रिलैक्स महसूस करेंगी। 

PunjabKesari

थोड़ी चहलकर्मी करें

अगर आपकी ऑफिस में अपने किसी सहकर्मी के साथ या फिर बॉस के साथ कुछ अनबन हो गई है तो थोड़ी देर के लिए अपनी कुर्सी पर से उठकर बाहर टहलकदमी करें। हो सकता है ऐसा करने से आप पॉसिटिव सोच सकें। ऐसा करने से तनाव कम होगा और मन में सकारात्मक विचार आएंगे। 

बॉडी को स्ट्रैच करें

लगातार एक जगह बैठे रहने से मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। कई बार फर्सटेशन भी फील होती है। साथ ही चेयर पर बैठे-बैठे या फिर खड़े होकर बॉडी को स्ट्रैच करें। थोड़ा सा टाइम निकाल कर आसान सी एक्सरसाइज भी कर सकती हैं, ताकि आपके मस्लस अकड़े नहीं। 

PunjabKesari

ड्राइफ्रूट्स खाएं

काम करते वक्त भूख लगने पर चिप्स या नमकीन खाने की बजाए ड्राइफ्रूट्स का सेवन करें। ड्राइफ्रूट्स खाने से मानसिक दबाव कम होता है, साथ ही गुस्सा भी कम आता है। 

मनपसंद लंच करें

भले ही आपकी ऑफिस में अनबन हो गई हो या फिर कितना भी तनाव महसूस करें, उस दिन अपना मनपसंद लंच जरुरी करें, ऐसा करने से आपका मूड बहुत जल्द ठीक होगा साथ ही सारा दिन आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। 

PunjabKesari

मैडीटेशन करें

ऑफिस के तनाव से यदि आपको तनाव हो रहा हो तो कोशिश करें कुछ देर के लिए मैडीटेशन करें, आंखें बंद करके अपनी कुर्सी पर बैठकर कुछ सकारात्मक सोचें। ऐसा करने से गुस्सा और तनाव दोनों दूर हो जाएंगे। 

पसंदीदा संगीत सुनें

तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है संगीत सुना जाए। यदि आपके ऑफिस में इस बात से आपके बॉस को कोई प्रॉब्लम नहीं है तो हैडफोनस लगाकर अपना मनपसंद संगीत सुन सकते हैं। 

Related News