18 JULTHURSDAY2019 1:11:21 PM
Nari

Kitchen Tips: बरसाती मौसम में रखें रसोई का विशेष ध्यान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Jul, 2019 01:41 PM
Kitchen Tips: बरसाती मौसम में रखें रसोई का विशेष ध्यान

बरसात का मौसम सबको हसीन और आनंदमयी जरुर लगता है लेकिन इस दौरान कई तरह की इंफेक्शन और गंदगी का खतरा भी बना रहता है। खासतौर पर बरसाती मौसम में रसोई का ध्यान रखना बेहद जरुरी हो जाता है। तो चलिए आज आपको कुछ ऐेसे टिप्स के बारे में बतातें हैं जो मॉनसून में न सिर्फ अपनी किचन को साफ रख सकती हैं बल्कि वहां रखी चीजों को भी खराब होने से बचाएंगे...

चॉपिंग बोर्ड की सफाई 

वैसे तो चॉपिंग बोर्ड की नियमित सफाई जरूरी है, लेकिन बरसात में इसकी सफाई और अधिक जरूरी हो जाती है। ऐसे मौसम में चॉपिंग बोर्ड को नींबू और बेकिंग सोडा के साथ साफ करें ताकि उस पर मौजूद सभी कीटाणु निकल जाएं। 

PunjabKesari

केले रहेंगे लंबे समय तक फ्रेश

बरसात के मौसम में केलों को लंबे समय तक फ्रैश रखने के लिए केलों के ऊपरी भाग को रोटी रैप के साथ अच्छी तरह कवर कर लीजिए। केले के ऊपरी भाग से एक ऐसी गैस निकलती है जो उन्हें जल्दी पका देती है। उस भाग को कवर करने से गैस निकलनी बंद हो जाएगी जिससे केले काफी दिनों तक ताजे ही रहेंगे। 

सूखे मसालों में मिलाए नमक

अक्सर आपने देखा होगा सूखे मसालों में बरसाती मौसम के दौरान जाले से लग जाते हैं। ऐसे में मसालों में थोड़ा-थोड़ा नमक डाल दें। ऐसा करने से मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होंगे। 

PunjabKesari

चावलों को बचाएगी दालचीनी 

चावलों को कीड़ा लगने से बचाने के लिए उनमें दालचीनी की डंढल रख दें। या फिर आप चाहें तो एक चम्मच नमक भी चावलों में मिला सकती हैं। जिससे चावलों में कीड़ा नहीं लगेगा। 

पापड़-चिप्स और कचरी

पापड़,चिप्स, कचरी आदि भी बरसात के मौसम में नमी खा लेते है। इसके लिए इन्हें एक प्लास्टिक के पाउच में बांधकर फ्रिज में रख दें और तलने से कुछ ही मिनट पहले निकालें। 

रसोई की सफाई 

बारिश के मौसम में किचन में कॉकरोच और अन्य कीड़ों के पनपने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इसके लिए खाना बनाने के बाद कीटनाशक छिड़कें और अच्छी तरह से सफाई करें। हफ्ते में दो बार फिनाइल वाला पोछा रसोई में जरुर लगाएं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad