23 JULTUESDAY2019 4:59:44 AM
Nari

Women Health: गर्मियों में की है प्रेगनेंसी कंसीव तो ध्यान में रखें ये 5 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 04:34 AM
Women Health: गर्मियों में की है प्रेगनेंसी कंसीव तो ध्यान में रखें ये 5 बातें

गर्भवती होना काफी कठिन है और यदि कहीं आपने गर्मियों के मौसम में कंसीव किया है तो आपको कुछ ज्यादा सुचेत होने की जरुरत है। ऐसे में आप अपने खान-पान और अन्य कुछ बातों का ध्यान रखकर गर्मियों के दौरान अपनी प्रेगनेंसी का पूरा आनंद उठा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं समर प्रेगनेंसी के लिए कुछ खास बातें...

 

खाने पर दें खास ध्यान

अधिक से अधिक ठंडी चीजों का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा फ्रूट्स का सेवन करें, जैसे तरबूज, खरबूजा, आलू-बुखारा और कभी-कभी आम को सेवन भी कर सकती हैं। आम की तासीर गर्म होने की वजह से इसका सेवन कम मात्रा में ही करें। लिक्विड्स में आप नींबू शिकंजवी पिएं,आप खुद को जितना हाइड्रेट रखेंगी आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। 

PunjabKesari

नमक को सेवन कम कर दें

नमक की वजह से शरीर में अतिरिक्त पानी इकट्ठा हो जाता है जो बाद में सूजन का कारण बनता है। रेडी टू ईट खाने में सोडियम काफी मात्रा में होता है इसलिए आप कोई भी चीज खाने से पहले उसका लेबल जरूर पढ़ लें। कच्ची सब्जियों और फल की मात्रा को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 

आरामदायक कपड़ें पहनें

गर्भावस्था में खासकर गर्मी के मौसम में जींस, जैगिंग्स या मोटी लैगिंग्स पहनने से परहेज करें। यदि आप घर पर ही रहती है तो मैक्सी ड्रेसेज या फिर पतले-सूती कपड़े पहनें। कुल मिलाकर हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनने से आपके शरीर को आराम मिलेगा। हाई हील्स पहनने से भी परहेज करें।  सैंडल्स, फ्लिप-फ्लॉप्स जैसे फुटवियर पहनें जो आगे से खुले हुए हों और इससे आपके पैर ठंडे रहेंगे।

PunjabKesari

शॉवर का करे इस्तेमाल

जब भी आपको बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगे, आप शॉवर के नीचे खड़ी हो जाएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाएगा, जिससे आपकी बॉडी रिलैक्स फील करेगी। हो सके तो कोई स्विम क्लास ज्वाइन कर लीजिए। गर्मियों में हफ्ते में 3 से 4 बार स्विमिंग करने पर भी गर्भावस्था में काफी लाभ मिलता है। 

दोपहर की नींद है जरुरी

गर्मियों में तपश का प्रभाव दोपहर के समय सबसे अधिक होता है। ऐसे में घर से बाहर निकनले से परहेज करें। साथ ही दोपहर के वक्त 1 से 2 घंटे की नींद अवश्य लें। ऐसा करने से मां और बच्चे दोनों को आराम मिलेगा, जो दोनों की अच्छी सेहत के लिए जरुरी है। 


PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad