23 SEPMONDAY2019 11:02:16 PM
Nari

सोनम को हुई आयोडीन की कमी, जानिए बीमारी के कारण और बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Aug, 2019 01:24 PM
सोनम को हुई आयोडीन की कमी, जानिए बीमारी के कारण और बचाव

आज के समय में महिलाएं किसी ना किसी समस्या से जरूर परेशान है। वहीं बहु सी महिलाओं में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम और विटामिन की कमी भी काफी दिखाई देती है, जिसके कारण वो जल्दी बीमारियों के लपेटे में आ जाती है। इतना ही नहीं, बॉलीवुड एक्ट्रेस भी महिलाओं में दिखाई देने वाली इन आम समस्याओं से अछूती नहीं है।

PunjabKesari

जी हां, हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए बताया कि वो आयोडीन की कमी से जूझ रही हैं। उन्होंने लिखा- 'सभी शाकाहारी लोगों के लिए एक नोट! कृपया सुनिश्चित करें कि आप आयोडीन युक्त नमक इस्तेमाल करें। मुझे पता चला है कि मेरे अंदर आयोडीन की कमी है।' सोनम ने ये भी कहा कि टेबल सॉल्ट आयोडीन पाने का सबसे आसान साधन है।

PunjabKesari

महिलाएं रहें अलर्ट

महिलाओं में आयोडीन की कमी का अगर समय रहते उपचार न कराया जाए तो गर्भधारण करने में समस्या आ सकती है। इतना ही नहीं, आयोडीन की कमी से मिसकैरेज, बांझपन और नवजात शिशु में तंत्रिका तंत्र से संबंधित गड़बड़ी होने का खतरा भी रहता है।

क्यों जरूरी है आयोडीन?

शरीर में आयोडीन एक महत्वपूर्ण माइक्रो-न्यूट्रिएंट्स है, जो थायराइड हार्मोन के निर्माण के लिए जरूरी है। आयोडीन की कमी से हाइपो थायराइडिज्म हो जाता है। जब थायरॉइड ग्लैंड की कार्यप्रणाली धीमी पड़ जाती है, तो वह पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है, जिससे अंडाशयों से अंडों को रिलीज करने में बाधा आती है जो बांझपन का कारण बन जाती है। इसके अलावा जो औरतें हाइपोथायरॉइडिज्म की शिकार हो जाती हैं, उनमें शारीरिक संबंध बनाने में अरूचि, पीरियड्स की गड़बड़ी आदि की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

आयोडीन की कमी के कारण

शरीर प्राकृतिक रूप से खुद आयोडीन का निर्माण नहीं करता इसलिए डाइट में आयोडीन युक्त चीजें ना लेने से शरीर में इसकी कमी हो जाती है।

आयोडीन की कमी के लक्षण

शारीरिक कमजोरी
त्वचा में रूखापन
ठंड लगना
दिल की धड़कन धीमी होना
तनाव
कमजोर याददाश्त
अनियमित पीरियड्स
गर्दन में सूजन

आयोडीन की कमी होने पर आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि सही डाइट से आप इसकी कमी को पूरा कर सकती हैं।

मुनक्‍का

रोजाना 3 मुनक्का खाने से शरीर में आयोडीन की कमी पूरी होती है। इसमें 34 माइक्रोग्राम आयोडीन होता है, जो महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

दूध

एक कप दूध में 56 माइक्रोग्राम आयोडीन पाया जाता है। साथ ही इससे विटामिन डी होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है।

दही

शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए दही का सेवन करें। 1 कटोरी दही में 80 माइक्रोग्राम आयोडीन के साथ अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं, जो महिलाओं को स्वस्थ रखते हैं।

ब्राउन राइस

ब्राउस राइस भी आयोडीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है। साथ ही इसमें घुलनशीन फाइबर होते हैं जो रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

सी फूड

सी फूड आयोडीन का काफी अच्छा स्त्रोत हैं, जो तनाव मक्त रखने के साथ याददाश्त भी बढ़ाते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन से मस्त‍िष्क की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है।

लहसुन

औषधिए गुणों से भरपूर लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ आयोडीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह इम्यून सिस्ट्म को मजबूत बनाकर कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News