25 AUGSUNDAY2019 12:19:36 AM
Nari

कहीं आप तो नहीं करते सर्दियों मेें ये काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Jan, 2019 03:53 PM
कहीं आप तो नहीं करते सर्दियों मेें ये काम

सभी जानते है कि बदलते मौसम में ब्यूटी और हेल्थ का ध्यान रखना जरुरी होता है। पर अक्सर लोग आदत से मजबूर ऐसे काम करते है जिनकाो सर्दी के मौसम में करने से बचना चाहिए। ऐसी गलतियों की वजह से हमें सर्दी, जुखाम, एलर्जी और बुखार तो आम ही हो जाते है। अगर आप भी सर्दी में हेल्थ प्रॉब्लम से बचना चाहते है तो इन बातों पर खास ध्यान दें

 

पानी कम पीना


सर्दियां आते ही लोग पानी पीना कम कर देते है। सर्दी में शारीरिक काम करने से उन्हें प्यास कम लगती है। कई लोग तो इसलिए पानी नहीं पीते क्योंकि पानी ठंडा लगता है। पानी से दूरी सर्दी में किडनी और पेट की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। सर्दी में लोग गर्म चाय, कॉफ़ी ज्यादा पीते है जिससे बॉडी में कैफीन बढ़ जाता है। इसलिए इनकी जगह गुनगुना पानी पीने की आदत डाले।

punjabkesri,women drinking water

ज्यादा कपड़े पहनना


सर्दी के दिनों में ठंड से बचने के लिए ज्यादा कपड़े पहनना भी ठीक नहीं होता। ज्यादा कपड़े हमारी बॉ़डी में गर्मी पैदा करते है और जब हम कपड़े उतारते है तो ठण्डी हवा से हम बीमार पड़ सकते है। इसलिए सर्दी के दिनों में शरीर को गर्माहट मिलती रहे, उतने ही कपड़े पहनने की आदत डालें।

जंक फूड ज्यादा खाना


वैसे तो हर मौसम में जंक फूड से बचना चाहिए। पर हम सर्दियों में ज्यादातर गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद करते हैं।लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजें खाना वजन को बढ़ा सकता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल  भी बढ़ा सकता है, जो दिल को नुकसान पहुंचाता है।

सैर व वर्कआउट कम करना


अक्सर सर्दी के मौसम में सुबह सैर पर जाना, वर्कआउट करना छोड़ देते है और ज्यादा समय घर पर ही रहते है। लेकिन ऐसी आदतों की वजह से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन रूक जाता हैं और ज्यादा ठण्ड महसूस होती हैं। इसलिए सर्दी में एक्सरसाइज व सैर करने की आदत को बनाएं रखें।

क्रीम व लोशन का ज्यादा इस्तेमाल


हम अक्सर रुखी स्किन से छुटकारा पाने के लिए दिन में एक या दो बार क्रीम व लोशन का इस्तेमाल करते है। पर कई लोग सर्दी के मौसम में हर आधे घंटे के बाद  क्रीम या लोशन लगाते रहते है। इस वजह से कई बार स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम भी शुरु हो जाती है। रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या चिपचिपा क्रीम लगा रहे हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

PunjabKesari

 

घर में कपडे सुखाना


सर्दी में धूप कम निकलती है इसलिए लोग घर के अंदर ही कपड़े सुखाना शुरु कर देते है। पर इससे कपड़े से निकलने वाले ऑर्गेनिक कंपाउंड बच्चों को तथा बुजुर्गों में सांस की बीमारी पैदा कर देते है। इसलिए घर में कपडें सुखाने से परहेज करें।

Related News

From The Web

ad