18 JULTHURSDAY2019 12:55:05 PM
Nari

बच्चों को पढ़ाने व सीखने के जाने कुछ आसान तरीके

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 24 Jun, 2019 04:40 PM
बच्चों को पढ़ाने व सीखने के जाने कुछ आसान तरीके

गर्मी की छुट्टियां जैसे खत्म होती है वैसे ही पेरेंट्स की सबसे ज्यादा टेंशन होती है कि उनका काम कैसे खत्म करवाएं।  जब बच्चे स्कूल जाते है तो वह दूसरे बच्चों के साथ मिलकर काफी कुछ पढ़ना लिखना सीख लेते है, लेकिन घर पर उन्हें अकेले पढ़ाना थोड़ा मुश्किल होता हैं। छुट्टियों में सभी पेरेंट्स चाहते है उनके बच्चे होम वर्क व प्रोजेक्ट के साथ कुछ अन्य जरुर सीखें, जो कि उन्हें आगे जा कर काम आएं या उससे उनकी जनरल नॉलेज बढ़ें। लेकिन बच्चे अपने पेरेंट्स से पढ़ते नहीं है, अगर पढ़ते है तो उन्हें समझ नहीं आता है। जब बच्चों को कुछ समझ नहीं आता है तो आम तौर पर पेरेंट्स उन्हें मारते डांटते है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बच्चों को पढ़ाने का भी एक तरीका होता है, चलिए आइए आपको बताते है कि किस आप घर में ही  बच्चों को किस तरह से पढ़ा सकते हैं। 

फोटो के साथ समझाएं 

अगर बच्चा छोटा है तो उसे चीजों को समझाने के लिए बुक्स के साथ साथ फोट्स व वीडियो का इस्तेमाल करें। इससे एक तो उन्हें जल्दी समझ आएगा दूसरा वह पढ़ते हुए बोर नहीं होंगे। फोटो वाली चीजें उनकी दिमाग में ज्यादा अधिक समय के लिए अपनी छाप छोड़ेगीं। 

PunjabKesari

खेल खेल में समझाएं

मैथ्स साइंस को समझाने के लिए बच्चों को बुक्स के साथ खेल के माध्यम से समझाएं। मैथ्स के फॉर्मूले उन्हें समझाने के लिए अलग अलग ट्रिक्स का इस्तेमाल करेंगे। इससे न केवल वह जल्दी उन्हें समझेंगे बल्कि सारी उम्र उन्हें वह याद रहेंगे। मार्किट में आजकल कई 3 डी खिलौने, मॉडल, डायग्राम उपलब्ध है। 

PunjabKesari

बच्चों के साथ न हो सख्त 

अगर बच्चे जल्दी नहीं समझते ह तो कभी भी उनके साथ सख्त न हो, उन्हें प्यार के साथ समझाएं। वहीं कुछ बच्चे ऐसे होते है जो कि हर बात पर सवाल पूछते है, उन्हें उनकी बातों का सही उत्तर देकर शांत करें। अगर आप उन्हें बार बार मारेगें या डांटेगें तो वह आपकी बात मानना छोड़ देंगे। उन्हें मार खाने की आदत हो जएगी। 
अगर आप उसे हर बात पर डांटेगी या मारेगीं तो वह आपसे डर कर रहेगा, खुल कर आपसे अपनी बातें शेयर नहीं कर पाएगा। 

बच्चों को डराएं या धमकाएं नहीं 

पढ़ाई न करने पर कभी भी बच्चे को आज खाना न मिलने, स्टोररुम में बंद करनें या स्कूल से नाम कटवाने की धमकी न दें। क्योंकि अगर आप उन पर इमोशनल हथियार का इस्तेमाल करेंगे तो इसका असर उनके दिल पर पड़ेगा। बल्कि उन्हें प्यार से समझाएं। 

PunjabKesari

नई चीजों के बारे में दें जानकारी 

बच्चों को कभी भी घर पर मत रहने दें। उन्हें हफ्ते या 15 दिन में एक बार ऐसी जगह ले जाएं जहां पर वह कुछ नया सीख सकें। हो सकें तो उन्हें रोज पार्क में ले जाएं, वहां पर जाकर वह अपनी उम्र के बच्चों से काफी कुछ नया सीखेंगें। उन्हें नई आ रही टेक्नोलाजी के बारे में जानकारी दें। उन्हें बताएं की इसका इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए। 
 

Related News

From The Web

ad