08 JULWEDNESDAY2020 6:41:47 AM
Nari

सूर्य ग्रहण के दौरान बच्चों से जुड़ी सावधानियां भी हैं जरूरी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jun, 2020 02:58 PM
सूर्य ग्रहण के दौरान बच्चों से जुड़ी सावधानियां भी हैं जरूरी

21 जून को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस दौरान घर के बड़े बुजुर्ग से लेकर बच्चों तक सावधानियां बरतनें की जरूरत है। बच्चा चाहे मां की कोख में पल रहा हो या फिर आपके आंगन में खेल रहा हो, ग्रहण के दौरान बच्चों का इसके बारे में समझाना और सावधान रहना दोनों सिखाना पड़ेगा। आइए आज आपको बताते हैं, ग्रहण के दौरान बच्चों के लिए कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए...

घर के अंदर ही रहें बच्चे

लॉकडाउन के चलते सभी बच्चे घरों में ही हैं। ऐसे में बच्चों को घर से बाहर निकलने के लिए खास रोकें। खासतौर पर सुबह 9 बजे से 3 बजे तक बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें और ऩ ही वह इस दौरान सूरज को देखें। सूर्य ग्रहण के दौरान सूरज में से कुछ ऐसी किरणें निकलेंगी जो बच्चों की आंख में मौजूद मैक्यूला पर बुरा असर डाल सकती है। इससे बच्चे को आने वाले समय में धुंधला दिखाई दे सकता है। इस समस्या का कोई इलाज भी नहीं है।

nari

1 सेकिंड के लिए देखें ग्रहण

अगर बच्चा ग्रहण देखने की जिद्द करे तो उसे शुरुआत में ही सिर्फ 1 सेकिंड के लिए ग्रहण देखने दें। याद रखें खुद भी आंखो पर यू.वी. प्रोटेक्शन कवर वाला चश्मा पहनें और बच्चे को भी पहनाएं। 1 भी सेकिंड के लिए ग्रहण को नग्न आंखों से आपको नहीं देखना।

सनस्क्रीन लोशन

अगर किसी कारणवश बच्चे को घर से बाहर निकलना भी पड़े तो उसकी आंखो पर चशमा और त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही उसे घर से बाहर जाने दें। वरना सूरज की तेज किरणें बच्चे की कोमल त्वचा को जला सकती हैं।

nari

भोजन में तुलसी का पत्ता

बच्चों को भूख तो लगती ही है, बड़ो की तरह बच्चे भूख बर्दाशत नहीं कर सकते। ग्रहण के दौरान बच्चे को जिस थाली में भोजन दें, उसमें तुलसी का पत्ता रखकर, भगवान के आगे प्रार्थना करने के बाद ही बच्चे को भोजन वाली थाली दें। इससे भोजन में मौजूद ग्रहण की नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाएगी।

शांत रहें

बच्चों को समझाएं कि ग्रहण के दौरान आपको शांति से बैठना है। ग्रहण के दौरान ज्यादा शरारतें करने से चोट इत्यादि लगने का डर बना रहता है। ग्रहण के दौरान बच्चों को बाहर का कुछ भी आइसक्रीम इत्यादि न खाने दें, इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 

nari

Related News