23 JULTUESDAY2019 4:47:59 AM
Nari

Hair Care: माथे पर आए 'बेबी हेयर' से 4 आसान टिप्स से पाएं छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Jul, 2019 01:09 PM
Hair Care: माथे पर आए 'बेबी हेयर' से 4 आसान टिप्स से पाएं छुटकारा

लंबे, घने बाल पाने के लिए उन्हें खास देखभाल की जरूरी होती है। आप चाहे कितनी भी बालों की केयर कर लें, जितने महंगे शैंपू, कंडीशनर या हेयर स्पा ट्रीटमेंट ले लें लेकिन एक ऐसी समस्या है जो महिलाओं को चक्कर में डाल देती है। यह समस्या और कुछ नहीं, बेबी हेयर ग्रोथ की है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बेबी हेयर क्या है और इनसे कैसे छुटकारा पाया जाए।

 

क्या है बेबी हेयर?

बेबी हेयर स्कैल्प के बाकी बालों की तरह लंबे नहीं होते हैं बल्कि यह फॉरहेड पर मौजूद छोटे-छोटे बाल होते हैं, जो आपका पूरा लुक बिगाड़ सकते हैं। जब कभी आप पोनीटेल या बन बनाती होंगी, तो माथे पर यह बाल काफी बेकार लगते हैं। ऐसे में हेयरस्टाइल के परफेक्ट फिनिश के लिए लगभग हर लड़की इन छोटे-छोट बालों से छुटकारा पाना चाहती है।

बेबी हेयर से छुटकारा पाने का घरेलू तरीका
सामग्री:

चीनी- 1 कप
नींबू का रस- 2 टीस्पून
पानी- 2 टीस्पून
सी सॉल्ट- 1 टीस्पून

PunjabKesari

बनाने की विधि

सबसे पहले चीनी, नींबू का रस, पानी और सी सॉल्ट को अच्छी तरह मिक्स करके 6 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखें। फिर इसे ठंडा करके बेबी हेयर पर लगाएं और बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। 10-15 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार नियमित रूप से यूज करें। इससे बाल निकलना शुरू हो जाएंगे।

 

चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं, जिनसे आप इन बेबी हेयर की समस्या को मिनटों में दूर कर सकते हैं।

स्टाइलिंग जैल या स्प्रे

बेबी हेयर को सेट करने के लिए बालों में हल्का-सा जैल या सेटिंग स्प्रे अप्लाई करें। इसके लिए आप जैल को उंगलियों की मदद से बालों पर लगाएं। आप चाहे तो कंघी पर सेटिंग स्प्रे करके बालों को कोम्ब कर लें। इससे भी आपके बाल सेट हो जाएंगे।

PunjabKesari

पानी से सेट करें बाल

बेबी हेयर को सेट करने के लिए बालों को हल्का गीला कर लें। इससे बेबी हेयर दूसरे बालों से चिपक जाएंगे और लंबे समय तक वैसे ही रहेंगे। थोड़ी देर के लिए ही सही आपको इन छोटे-छोटे उड़ते बालों से आपको राहत मिलेगी।

मेसी ब्रेड्स या बन्स

बेबी हेयर से बचने के लिए आप मेसी ब्रेड्स और बन्स की भी मदद ले सकती हैं। इससे आपके बेबी हेयर आपके बाकी बालों का ही हिस्सा लगेंगे।

फ्रिंज हेयरकट

आप बालों में फ्रिंज हेयरकट बनवाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। ये ना सिर्फ आपके बेबी हेयर को छिपाने में मदद करेंगे बल्कि इससे आपका फॉरहेड भी छोटा लगेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad