19 APRFRIDAY2024 10:24:56 PM
Nari

अगर आप भी ब्रेकफास्ट नहीं करते तो हो जाएंगी ये परेशानियां

  • Updated: 21 May, 2018 02:44 PM
अगर आप भी ब्रेकफास्ट नहीं करते तो हो जाएंगी ये परेशानियां

सुबह का नाश्ता क्या करे : बिजी शेड्यूल के चलते आजकल लोग सुबह का नाश्ता नहीं कर पाते। वहीं, कुछ लोग वजन घटाने के चक्कर में ब्रेकफास्‍ट स्किप कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं  कि सुबह का नाश्ता न करना बढ़ते मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों का कारण हो सकता है। चाहे आप कितना भी डाइटिंग पर हों लेकिन अपना ब्रेकफास्‍ट करना बिल्‍कुल भी नहीं भूलना चाहिए। डॉक्‍टरों का कहना है कि ब्रेकफास्‍ट हर किसी को करना चाहिए और वह हेल्‍दी भी होना चाहिए। आज हम आपको सुबह का नाश्ता न करने के ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में बताने जा रहे है। अगर भी सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आज से ही ब्रेकफास्ट करना शुरू कर दें।
 

क्यों नहीं छोड़ना चाहिए सुबह नाश्ता
सुबह का नाश्ता शरीर को एनर्जी देकर आपको दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। साथ ही ब्रेकफास्ट में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स शामिल करने से आप हमेशा हैल्दी रहते हैं। अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो आप जन बढ़ना, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लें।
 

ब्रेकफास्ट न करने के नुकसान


1. ब्रेकफास्‍ट और मोटापा
अगर आपको भी सुबह का ब्रेकफास्‍ट ना करने की आदत है तो सावधान हो जाइए। क्योंकि नाश्ता न करने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे शरीर में कौलोरी बर्न करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा घर पर नाश्ता न करने पर आप बाहर से कुछ अनहैल्दी लेकर खा लेते हैं या भूख लगने पर ओवरईटिंग कर लेते हैं। इससे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।
 

2. एसिडिटी
रात का भोजन डाइजेस्ट होने के बाद पेट खाली हो जाता है और रातभर पेट खाली रहने के कारण उसमें एसिड्स की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप सुबह का नाश्ता भी नहीं करते तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाती है।
 

3. अल्सर का खतरा
ब्रेकफास्ट स्किन करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। अगर एसिडिटी की प्रॉब्लम लंबे समय तक बनी रहे तो पेट में अल्सर का खतरा भी हो सकता है। इसलिए कभी नाश्ता करना न भूलें।
 

4. हार्ट अटैक की प्रॉब्लम
अगर आप भी ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो आप में हार्ट आने की संभाना भी बढ़ जाती है। एक स्टडी के मुताबिक, नाश्ता न करने वाले लोगों में 27 % हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। नाश्ता न करने से मोटापा बढ़ता है, जिससे हार्ट पर बुरा असर पड़ता है और हार्ट अटैक आने का खतरा भी बढ़ जाता है।
 

5. डायबिटीज की प्रॉब्लम
सुबह का नाश्ता करने पर टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 54% तक बढ़ जाता है। नाश्ता न करने से हाइपोग्लाइसिमिक (बॉडी का शुगर लेवल कम होने) की प्रॉब्लम हो जाती है, जोकि डायबिटीज का कारण है।
 

6. एनर्जी की कमी
सुबह का नाश्ता और दिनभर एनर्जेटिक रखता है। ऐसे में जब आप सुबह का नाश्ता नहीं करते तो बॉडी का ग्लूकोस लेवल कम हो जाता है। इससे दिनभर बॉडी में एनर्जी की कमी, थकान, आलस और सुस्ती हो सकती है। इसके अलावा इससे चिड़चिड़ापन बढ़ाने वाले हॉर्मोन्स का लेवल बढ़ता है, जिससे मूड बिगड़ता है।
 

7. ब्रेन पर असर
एक रिसर्च के अनुसार, नाश्ता न करने का बुरा असर दिमाग पर भी पड़ता है। ब्रेकफास्ट न करने से ब्रेन को पर्याप्त न्यूट्रीशन और एनर्जी नहीं मिल पाते, जिससे ब्रेन के फंक्शन्स पर बुरा असर पड़ता है। इससे किसी काम में मन न लगने की प्रॉब्लम भी हो सकती है।
 

8. माइग्रेन की प्रॉब्लम
बिजी शेड्यूल के कारण आप नाश्ता छोड़ तो देते है लेकिन इसके कारण आप ज्यादा देर तक खाली पेट रहते हैं। इस दौरान बॉडी का ग्लूकोस लेवल बैलेंस करने के लिए कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं, जिससे बीपी बढ़ता है। इससे माइग्रेन का अटैक आ सकता है। इसके अलावा इससे स्ट्रेस, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News