16 DECMONDAY2019 3:32:09 AM
Nari

दिवाली के बाद फॉलो करें ये 7 टिप्स, नहीं डैमेज होगी स्किन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2019 01:29 PM
दिवाली के बाद फॉलो करें ये 7 टिप्स, नहीं डैमेज होगी स्किन

दिवाली के खास मौके पर सभी एन्जॉय करने में लगे हैं लेकिन बाद में हवा में ही इतना पॉल्युशन होता है कि इसका इफैक्ट हमारी स्किन पर भी साफ नजर आता है। प्रदुषण के संपर्क में आने से स्किन खराब होने लगती हैं। ऐसे में स्किन को इंफैक्शन या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से कैसा बचाया जाए, इसके लिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी स्किन को डैमेज होने से बचा सकते है।  

खूब पानी पीएं 

दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पाानी पीएं क्योंकि इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी और सर्दी के मौसम में आपको इसका ज्यादा जरूरत है। सिर्फ दिवाली के बाद ही नहीं बल्कि अपनी डेली रूटीन में ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।  

PunjabKesari

एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन

स्किन को पॉल्युशन के इफैक्ट से बचाना है तो एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर डाइट ले। ऐसी सब्जियां ज्यादा खाएं जिनकी रंगत ज्यादा हो जैसे टमाटर, गाजर, शकरकंद, हरी सब्जियां आदि। आप ग्रीन टी या आंवले का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि दिवाली के बाद इनका सेवन काफी जरूरी हो जाता है। 

विटामिन E से युक्त मॉइश्चराइजर 

अगर प्रदुषण की वजह से आपकी स्किन ज्यादा ड्राई हो गई हैं तो सबसे पहले विटामिन E से युक्त  मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें। विटामिन A, E और C से भरपूर मॉइश्चराइजर स्किन को बहुत ज्यादा पोषण देंगे।

PunjabKesari

स्किन पोर्स का खयाल रखें

दिवाली के बाद पोर्स की सफाई बेहद जरूरी हैं। पोर्स की सफाई करने के लिए चेहरे को पहले अच्छे फेस वॉश के साथ साफ करें, फिर फेशियल ऑयल इस्तेमाल करें। आप चाहें तो बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा रोजाना माइल्ड फेसवॉश यूज करें। 

सनस्क्रीन लगाना ना भूलें

भले ही सर्दियां शुरू होने वाली हैं लेकिन पॉल्युशन और दिवाली के पटाखों के कारण कई बार स्किन ज्यादा डैमेज हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि सनस्क्रीन जरूर लगाकर रखें क्योंकि खतरनाक UV रेज आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

डेड स्किन हटाएं

स्किन को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है इसलिए आप अपनी स्किन के लिए सॉफ्ट फेशियल ब्रश का या फिर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने चेहरे से अगर दिवाली की गंदगी नहीं हटाएंगी तो वो चेहरे की समस्याओं का कारण बनेगा और आपके चेहरे पर पिंपल्स भी हो सकते हैं।

कवर रखे चेहरा 

दिवाली के बाद का प्रदूषण इतना ज्यादा होता है कि आपके चेहरे में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्कार्फ की मदद से चेहरे और बालों को ढंक कर रखें। 

Related News