23 JULTUESDAY2019 10:14:51 PM
Nari

Anti-Aging Tips: उम्र के हिसाब से करेंगे स्किन केयर, नहीं आएगा बुढ़ापा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 07:23 PM
Anti-Aging Tips: उम्र के हिसाब से करेंगे स्किन केयर, नहीं आएगा बुढ़ापा

एंटी एजिंग :महिलाएं हर उम्र में खूबसूरत दिखना चाहती हैं। मगर बढ़ती उम्र के साथ होने वाली झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और झाइयां जैसी समस्याएं उनकी इस चाहत के आड़े आ जाती है। एंटी एजिंग से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं महंगी क्रीम या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा तो लेती हैं लेकिन हर कोई यह ट्रीटमेंट नहीं ले सकता। ऐसे में जरूरत अनुसार त्वचा की देखभाल ही कर ली जाए तो एंटी-एजिंग की समस्याओं से बचा जा सकता है।

एंटी-एजिंग की समस्याओं का कारण

एंटी-एजिंग की प्रक्रिया शरीर में 25 की उम्र से ही शुरू हो जाती है। इस उम्र के बाद शरीर की कुदरती पुनर्निर्माण (रिजेनेरेटिव) प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है, जिससे त्वचा पुरानी एपिडर्मल सेल्स को नए सेल्स में बदल नहीं पाती। इसके कारण त्वचा में कोलेजन, इलास्टिन और प्रोटीन की कमी हो जाती है, जिससे एटी-एजिंग की समस्याएं दिखाई देने लगती है।

PunjabKesari, Anti Aging Tips Image, Skin Care Tips, Beauty Secrets Image

त्वचा की देखभाल है जरूरी

बढ़ती उम्र की समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है सबसे जरूरी है त्वचा की देखभाल। चलिए आपको बताते हैं 16 से 60 की उम्र के कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स, जिससे आप समय से पहले बूढ़ीं नहीं दिखेंगी।

 

16-25 की उम्र

16  साल की उम्र में त्वचा में बदलाव शुरू हो जाते हैं। इस उम्र में टीनएज हॉर्मोंस कम होने लगते हैं और रक्त-संचार भी सुचारु होता है, जिससे त्वचा का रंग तो एक समान रहता है लेकिन ऑयल ज्यादा निकलता है। इससे पिंपल्स, व्हाइट और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है।

 

ऐसे करें स्किन केयर

पिंपल्स, व्हाइट और ब्लैकहेड्स जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए जरूरी है कि आप त्वचा को साफ रखें। इसके लिए क्लींजि़ंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना न भूलें। साथ ही हफ्ते में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट जरूर करें। आप चाहे तो इस उम्र में इस उम्र में नरिशिंग स्किन ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं। यह ट्रीटमेंट उन लड़कियों के लिए ज्यादा फायदेमंद है, जिनकी त्वचा रूखी होती है। इससे त्वचा मुलायम और नमीयुक्त रहती है।

PunjabKesari, Anti Aging Tips Image, Skin Care Tips, Beauty Secrets Image

25-35 की उम्र

यही वो समय है, जब उम्र त्वचा पर अपने निशान छोडऩे लगती है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, होंठों व माथे पर झुर्रियां, त्वचा में ढीलापन और ड्राई स्किन की समस्या इस उम्र में होना आम है। साथ इस उम्र में चेहरे पर टी-जोन बनने लगता है यानी फोरहेड, नोज और चिन की त्वचा तैलीय और बाकी हिस्से की त्वचा शुष्क हो जाती है। 

 

ऐसे करें स्किन केयर

इस उम्र में त्वचा में कसावट लाने की ज्यादा जरूरत होती है, जिसके लिए समय-समय पर स्क्रबिंग, फेशियल्स या क्लीन-अप जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स करवाने चाहिए।साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखने केलिए नाइट क्रीम भी जरूर लगाएं। धूप से बचने के लिए सन-ब्लॉक क्रीम का इस्तेमाल करें। चाहिए। एडवांस ट्रीटमेंट के लिए विजि़बल रेडियंस लेना सही रहता है। 25 के बाद ऑक्सीजेनेशन करवाना भी बेहतर रहेगा, इससे नैचुरल ग्लो मिलेगा। इसके अलावा ग्लाइकोलिक स्किन पील करवाने से एज स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को दूर किया जा सकता है। साथ ही इससे डेड स्किन भी रिमूव हो जाती है।

PunjabKesari, Anti Aging Tips Image, Skin Care Tips, Beauty Secrets Image

35-45 की उम्र

अगर इस उम्र त्वचा की सही तरीके से केयर ना की जाए तो फाइन लाइन्स, रिंकल्स, झुर्रियां, सन स्पॉट्स व एज स्पॉट्स जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है। हॉर्मोंस के असंतुलन और ड्राई स्किन के कारण कुछ महिलाओं को मुंहासों की समस्या भी हो सकती है।

 

ऐसे करें स्किन केयर

इस उम्र के बाद एंटी-एजिंग के प्रभाव को कम करने के लिए स्किन रिन्यूअल ट्रीटमेंट करवाएं। साथ ही त्वचा में कसावट लाने के लिए टाइटनिंग पैक और ग्लाइकोलिक स्किन पील लगाएं। इसके अलावा आप कोलेजन फेशियल भी करवा सकती हैं। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं फिर से जीवित हो जाती हैं। ब्रेस्ट, शोल्डर, नेक और चेहरे पर पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए क्लैरिटी ट्रीटमेंट का सहारा लें।

PunjabKesari, Anti Aging Tips Image, Skin Care Tips, Beauty Secrets Image

जब उम्र हो 50 - 60

बढ़ती उम्र में त्वचा में नमी बरकरार रखना सबसे मुश्किल काम होता है। त्वचा में नमी बरकरार रहे, इसके लिए क्रीम युक्त मॉइस्चराइजर का यूज करें। साथ ही इस उम्र में एज स्पॉट्स, आइज, माउथ और नेक एरिया पर फाइन्स लाइन्स उभरने लगती हैं। आईलिड पर उम्र की लकीरें अपने निशान छोडने लगती हैं। नेल्स की ग्रोथ धीमी हो जाती है और बाल झडऩे लगते हैं।

 

ऐसे करें स्किन केयर

इस उम्र के बाद यंग दिखने के लिए समय-समय पर स्किन एक्सफोलिएट, फेशियल और मसाज करवाएं। साथ ही रोजाना टोनर का यूज भी जरूर करें। इससे रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा में ताजगी भी बनी रहती है। प्राकृतिक चमक लाने के लिए कम से कम 8 से 12 गिलास पानी पिएं और योगासन करें।
PunjabKesari, Anti Aging Tips Image, Skin Care Tips, Beauty Secrets Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad