17 AUGSATURDAY2019 8:05:25 PM
Nari

मानसून में यूं रखेंगे स्किन का ख्याल तो नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jul, 2019 04:21 PM
मानसून में यूं रखेंगे स्किन का ख्याल तो नहीं होगी कोई प्रॉब्लम

बारिश का मौसम जहां गर्मी से राहत देता है वहीं यह कई बीमारियों का घर भी है। दरअसल, इस दौरान वातावरण में नमी का स्तर बढ़ जाता है और बैक्टीरिया भी पनपते हैं, जिसके कारण इंफेक्शन के अलावा स्किन प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं। चलिए आपको बताते हैं कि बारिश से आपको क्या-क्या नुकसान होते हैं और इस मौसम में कैसे खुद का बचाव किया जा सकता है।

 

मानसून में होती हैं ये परेशानियां

-पिंपल्स, मुहांसे
-स्किन एलर्ज
-फंगल इंफेक्शन
-ऑयली स्किन
-स्कैल्प में इंफेक्शन व जलन
-डैंड्रफ की समस्या

क्या हो सकते है उपाय?
ना करें ज्यादा मेकअप

लड़कियों को लगता है कि वो जितना मेकअप करेंगी उतनी ही ज्यादा खूबसूरत दिखेंगी जबकि ऐसा नहीं है। खासकर बारिश के मौसम में कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही मेकअप करने से पहले चेहरे पर थोड़ा-सा टेलकम पाऊडर जरूर लगाएं। इससे चेहरा ऑयली नहीं होगा।

PunjabKesari

अदरक और शहद

1 चम्मच अदरक के रस में शहद मिलाकर रोजाना खाएं। इसेस इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और आप हैल्थ व ब्यूटी की प्रॉब्लम्स से भी बची रहेंगी।

कॉफी भी है फायदेमंद

काफी को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे स्किन पर ग्लो भी आएगा और और आप मानसून में होने वाली समस्याओं से भी बची रहेंगी।

हल्दी और बेसन का फेसपैक

हल्दी और बेसन को मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा को पोषण भी मिलेगा। इससे आप मानसून में होने वाली समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

PunjabKesari

जरूर लगाएं माइश्चराइजर

बरसात में बार-बार पानी से भीगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं। ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना फायदेमंद साबित होगा। ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज किया जा सकता है।

धूप से भी बचाव जरूरी

बरसात के बाद की तीखी धूप स्किन के लिए हानिकारक होती है। इससे बचाव के लिए धूप में निकलना से पहले सनस्क्रीन लगाए, जिससे त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रह सके।

एंटी-बैक्टीरियल साबुन व फेसवॉश

इस दौरान बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं इसलिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन व फेसवॉश का ही यूज करें। साथ ही दिनभर में कम से कम 2-3 बार चेहरा धोएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad