23 JULTUESDAY2019 4:30:51 AM
Nari

मानसून में पुरुष भी यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 02 Jul, 2019 12:39 PM
मानसून में पुरुष भी यूं रखें अपनी स्किन का ख्याल

लड़कियों की तरह लड़के भी सैलून में जाकर अपनी त्वचा व बालों को अलग सर्विस की मदद से साफ व सुंदर बनाए रखना पसंद करते हैं। मानसून का मौसम आते ही न केवल महिलाओं की बल्कि पुरुषों की त्वचा भी डल होने शुरु हो जाती हैं। गर्मी के मौसम में वैसी ही स्किन मुरझाई होती है , मानसून में वह ओर डल हो जाती हैं। इस मौसम में  त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरुरी होती है क्योंकि लड़कियों के साथ साथ लड़कों में भी पिंपल, ऑयली स्किन जैसी समस्या देखने को मिलती हैं। आईए जानते है कि किस तरह से अपनी स्किन की अच्छी तरह से देखभाल कर सकते हैं। 

पानी 

बारिश के मौसम में नमी के कारण चेहरे का ग्लो व नमी  खत्म हो जाती है, जिस कारण स्किन काफी रुखी व सख्त हो जाती हैं। ऐसे में त्वचा को पूरी तरह से हाइड्रेड रखने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। इसके साथ ही पानी त्वचा से हानिकारण टॉक्सिन व तेल पसीना बाहर निकालने में मदद करेगा।

PunjabKesari

पिंपल्स 

मानसून का मौसम जैसे ही शुरु होता है वैसे ही हमारी स्किन पर पिंपल भी निकलने शुरु हो जाते है। इसका कारण तैलीय क्रीम का इस्तेमाल करना है। अकसर पुरुष स्किन पर तैलीय क्रीम लगा लेते है जिससे की हमारे चेहरे के छिद्र बंद हो जाते है। जिससे की वह सांस भी नही ले पाते हैं। इससे स्किन पर पिंपल निकलने शुरु हो जाते हैं। जब चेहरे पर पिंपल निकला हो तो कोशिश करें कि किसी भी तरह के कैमिकल प्रोडेक्ट का इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

सनस्क्रीम 

धूप में पाई जाने वाले अल्ट्रावॉयलेट किरणें स्किन के लिए काफी हानिकारक हो सकती है, इसलिए कोशिश करें की धूप में कम निकलें। अगर धूप में निकलना भी पड़ रहा है तो सनस्क्रीम लगाकर निकलें। स्किन पर जब भी ऑयल जमा हो जाए उसे बार बार फेस वाइप्स के साथ साफ करते रहें। 

PunjabKesari

शॉवर 

बारिश के कारण बालों में काफी धूल मिट्टी डल जाती है, इसलिए कोशिश करें कि बालों को समय समय पर शैंपू के साथ साफ करते रहें। अगर हो सकें तो विटामिन बी वाले शैम्पू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में तीन से चार वार हेयर वॉश जरुर करें। 

PunjabKesari

स्कर्ब के करें इस्तेेमाल 

चेहरे से डेड स्किन, ब्लैक हैड्स, व्हाइट हैड्स को रिमूव करने के लिए हफ्ते में दो बार स्किन को स्कर्ब करें। इससे स्किन तो साफ होगी साथ ही स्किन जवां भी रहेगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APPलाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad