25 APRTHURSDAY2024 8:35:28 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में इन टिप्स को करें फॉलो, स्किन दिखेंगी ग्लोइंग!

  • Updated: 31 Jan, 2017 06:48 PM
प्रैग्नेंसी में इन टिप्स को करें फॉलो, स्किन दिखेंगी ग्लोइंग!

पेरेंटिंगः प्रैग्नेंसी में महिला के शरीर में कई बदलाव आते हैं। इस दौरान कुछ महिलाओं की स्किन ग्लोइंग हो जाती हैं। वहीं, कई महिलाओं को त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसके पीछे का कारण हैं हार्मोंस में बदलाव। प्रैग्नेंसी में अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए अपनी रूटीन में इन टिप्स को शामिल करें।  

1. खूब पानी पीएं
पानी शरीर में मौजूद अवशिष्ट पदार्थों को बाहर निकलता है। इसके अलावा पानी शरीर में एमनीओटिक फ्लूइड(amniotic fluid) की मात्रा को नियंत्रित रखता है जो प्रैग्नेंट महिला और बच्चे के लिए अच्छा होता है। एेसे में खूब पानी पीएं। आप चाहें तो नारियल पानी या सूप भी पी सकती है। 

2. भरपूर नींद लें
प्रैग्नेंसी पीरियड में ज्यादा से ज्यादा आराम करें। इन दिनों में भरपूर नींद लें। इससे आपको अधिक एनर्जी मिलेगी। वहीं, नींद न पूरी होने पर आंखों के नीचे काले घेरे आने शुरू हो जाते है। 

3. संतुलित आहार
प्रैग्नेंसी में अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें। डॉक्टर द्वारा दिए गए डाइट चार्ट को फॉलो करें। 

4. कठोर साबुन 
अपनी त्वचा के लिए कठोर साबुन का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी स्किन रूखी होने लगती है। एेसे में चेहरे को साफ करने के लिए किसी अच्छे से सोप का इस्तेमाल करें। 

5. सूरज की रोशनी 
अगर आपकी स्किन ऑयली है तो एेसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड हो। इसके अलावा अपनी स्किन को सूरज की रोशनी से बचा कर रखें। 

6. तनाव
प्रैग्नेंसी में खुद को तनाव से दूर रखें। अपने मनपसंद गाने सुनें। तनाव में रहने से आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है। 

7. मेकअप 
हमेशा सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करें। चेहरे पर लगे मेकअप को साफ करें और मोइस्चराइजर लगाएं। 
 

Related News