18 APRTHURSDAY2024 6:03:39 AM
Nari

वैक्सिंग के बाद स्किन हो जाती ड्राई या निकल आते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jun, 2020 02:23 PM
वैक्सिंग के बाद स्किन हो जाती ड्राई या निकल आते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

वैक्सिंग के बाद 10 में से 4 महिलाओं को स्किन पर रैशिज हो जाते हैं। यह प्रॉबल्म ज्यादातर सेंसिटिव त्वचा वाली औरतों को होती है। जिस वजह से ऐसी महिलाओं को वैक्सिंग करवाना बहुत दर्दनायक और मुश्किल काम लगता है। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं वैक्सिंग के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लमस को ठीक करने के लिए कुछ घरेलु उपाय, जिससे अगली बार आपको वैक्सिंग करवाना मुसीबत नहीं लगेगा। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में विस्तार से...

स्किन को करें बूस्ट अप

सबसे जरुरी बात वैक्सिंग के तुरंत बाद त्वचा को बूस्ट अप करने के लिए उस पर कोकोनट ऑयल लगाएं। यह तेल त्वचा पर होने वाले रैशेज को दूर करने के लिए होम रेमिडी का काम करता है। 

त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें

वैक्सिंग के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए एंटीसेपटिक गुणों से भरपूर क्रीम का इस्तेमाल करें। प्राकृतिक तत्व जैसे एलोवेरा सूजन को शांत करने में मदद करता है, जिससे त्वचा पर पड़े रैशिज जल्द ही दूर हो जाते हैं। एलोवेरा की जगह अगर आप चाहें तो टी-ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

धूप में जाने से करें परहेज

वैक्सिंग के तुरंत बाद तेज धूप में जाने से बचे। ऐसा करने से स्किन पर खारिश होनी शुरु हो सकती है। साथ ही स्किन टैनिंग का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। शरीर के किसी भी हिस्से में वैक्सिंग करवाने के बाद उस अंग को ढककर ही बाहर धूप में निकलें। 

PunjabKesari

बर्फ से करें टकोर

जिन लोगों को वैक्सिंग के बाद त्वचा पर दाने हो जाते हैं उन लोगों को कपड़े में बर्फ का क्यूब रख कर त्वचा की टकोर करनी चाहिए। 

डेड स्किन करें रिमूव

वैक्सिंग के एक हफ्ते बाद डेड स्किन रिमूव करने के लिए हर तीन-चार दिन बाद बॉडी को स्क्रब करें। कोशिश करें मोटे बेसन का इस्तेमाल करें। 

हाथों की करें अच्छे से सफाई

बाजुओं की वैक्स करवाने के बाद अक्सर हाथ की तलियों पर गंदगी जमा हो जाती है। वैक्सिंग के तुरंत बाद हाथों की सफाई अच्छे से करें ताकि गंदगी कहीं जम न जाए। 

Related News