19 APRFRIDAY2024 10:26:45 PM
Nari

AC में रहने वाले हो जाएं सावधान क्योंकि उन्हें ही शिकार बनाती हैं ये 5 बीमारियां

  • Updated: 27 Apr, 2018 02:29 PM
AC में रहने वाले हो जाएं सावधान क्योंकि उन्हें ही शिकार बनाती हैं ये 5 बीमारियां

गर्मियां शुरू होते ही लोग पूरा-पूरा दिन एसी वाले रूम में बिताने लगते हैं। फिर चाहे आप ऑफिस में हो या फिर घर। इससे अपको गर्मी से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही में आप कई रोगों को भी बुलावा देते हैं। एसी हमारे आसपास आर्टिफिशीयल टेम्परेचर बनाता है जो सेहत के लिए नुकसानदेह होता है और आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं। अगर आप भी अधिक समय तक एसी वाले रूम में रहते हैं तो जानिए आपको कौन-कौन सी बीमारियां घेर सकती हैं?

1. वायरल इंफेक्शन
ज्यादा देर एसी वाले रूम में बैठने से वायरल इंफेक्शन जैसे फ्लू, जुकाम और सर्दी का खतरा बढ़ जाता है। सिर ठंड़ा-गर्म होने पर सिर दर्द की समस्या होने लगती है इसलिए ठंडे रूम से निकल कर एक दम बाहर नहीं जाना चाहिए।

2. साइनस की समस्या

PunjabKesari
जिन लोगों को चार घंटे या इससे अधिक देर एसी वाले के रूम में बैठना पड़ता हैं। उनमें साइनस की समस्या होने की आशंका होती है क्योंकि ज्यादा कूलिंग में रहने से म्‍यूकस ग्रंथि कठोर हो जाती है।

3. जोड़ो में दर्द और थकावट
एसी वाली हवा में ज्यादा देर बैठने से जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। ठंडी हवा लगने से गर्दन, हाथ और घुटनों का दर्द बढ़ जाता है और इनकी कार्यक्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। अगर यह दर्द लंबे समय तक रह जाए तो बड़ी समस्या का कारण बन सकता है।

4. अांखे ड्राई होना

PunjabKesari
आंखों में ड्रायनेस की समस्या का कारण आपका अधिक समय तक एसी वाले रूम में बैठना भी हो सकता है। इससे आंखो में खारिश, चुभन व जलन और आंखों में पानी बहने लगता है।

5. ड्राई स्किन
ज्यादा समय एसी की ठंडी हवा में रहने से स्किन ड्राई होने लगती है और स्किन की नमी खत्म हो जाती है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News