23 JULTUESDAY2019 4:07:32 AM
Nari

Hair Fall को रोकने के 4 आसान स्टेप, नहीं झड़ेगा एक भी बाल

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2019 06:00 PM
Hair Fall को रोकने के 4 आसान स्टेप, नहीं झड़ेगा एक भी बाल

तनावपूर्ण जिंदगी और खान-पान की बदलती आदतों के कारण हेयर फॉल की समस्या आम हो चुकी हैं। आज हर 5 में से 3 व्यक्ति झड़ते बालों से परेशान हैं, खासकर लड़कियां। बाल लड़कियों का असली गहना होते है जो उनकी पर्सनैलिटी बढ़ाने का काम करते है। ऐसे में झड़ते बालों की समस्या उनकी टेंशन को और बढ़ावा दे रही हैं। अगर आप भी झड़ते बालों की प्रॉबल्म को रोकने के लिए महंगे शैंपू या ऑयल्स इस्तेमाल करके देख चुकी है तो चलिए आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जो हेयर फॉल्स को कंट्रोल करने में मदद करेंगे।

PunjabKesari

स्टेप 1: बदले अपनी हेयर केयर रूटीन 
नारियल दूध से मसाज 

नारियल दूध में विटामिन की मात्रा काफी होती हैं जो बालों को मॉश्चराइज करता और उन्हें टूटने से रोकता है। इसलिए नारियल दूध से स्कैल्प की अच्छी से मसाज करें। फिर अपने बालों को टावल की मदद से 20 मिनट तक कवर करके रखें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें और शैंपू करें। नारियल दूध पोटेशियम से भरपूर होता हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है। 

आलू से बना मास्क लगाएं

आलू में भी पोटेशियम की मात्रा काफी होती है। इसके अलावा इसमें विटामिन C और आयरन मौजूद होता हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। पहले 1 आलू लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें। फिर इसका रस निकालकर इसमें शहद और पानी डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को बालों व स्कैल्प पर अच्छे से अप्लाई करें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट बाद पानी से धो लें और माइल्ड शैंपू करें। इस पेस्ट को हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

धनिया का मास्क लगाएं

धनिया ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता हैं बल्कि इससे बने मास्क से बालों का झड़ना बंद होता है और उनकी लंबाई भी बढ़ती है। मास्क बनाने के लिए 1 कप धनिए की पत्तियों में 3-4 टेबलस्पून पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट का जूस निकालकर बालों व स्कैल्प पर इस्तेमाल करें। अब इस मास्क को लगभग 1 घंटे तक बालों में लगाकर रखें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। इस मास्क को हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें। 

रोज़मैरी और बिच्छू बूटी मास्क

रोज़मैरी और बिच्छू बूटी(Nettle), स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 1 कप उबलते पानी में 1 बिच्छू बूटी टी बैग और 3/4 कप फ्रेश रोज़मैरी डालकर करीब 1 घंटे तक रखें। फिर इस पानी को छानकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में डालकर स्कैल्प पर स्प्रे करके रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह शैंपू से बाल धो लें। इसे हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल करें। इससे बाल घने होंगे और नए बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। 

PunjabKesari

स्टेप 2: ऑयल मसाज करें 

1-2 बादाम, ऑलिव या आंवला और नारियल तेल, इनमें से किसी भी तेल को लेकर हल्का गुनगुना करें। फिर स्कैल्प और बालों में अच्छे से अप्लाई करें। इसके बाद सर्कुलेशन मोशन में कम से कम 30 मिनट तक बालों की मसाज करें। इसके बाद बालों में शैंपू कर लें। आप चाहे तो इस ट्रीटमेंट को किसी भी दिन या रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्टेप 3: न्यूट्रिशियंस और विटामिन्स की कमी चेक करें

डाइट में विटामिन D, आयरन, जिंक आदि न्यूट्रिशियंस की कमी होने के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। अपनी पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, B, E, C  और प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं। 

स्टेप 4: स्पेशलिस्ट से सलाह लें

अगर अनेक कोशिशों के बाद भी बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा तो किसी हेयर स्पेशलिस्ट से मिलें और सलाह लें। सलाह के साथ अच्छे से ट्रीटमेंट भी करवाएं, ताकि आपके बालों की खूबसूरती बरकरार रह सकें। 

Related News

From The Web

ad