Twitter
You are hereNari

Man Special: दाढ़ी नहीं बढ़ती तो आजमाएं ये असदरार नुस्खे, हफ्ते में दिखेगा असर

Man Special: दाढ़ी नहीं बढ़ती तो आजमाएं ये असदरार नुस्खे, हफ्ते में दिखेगा असर
Views:- Thursday, July 19, 2018-11:52 AM

दाढ़ी पुरूषों की मर्दानगी की निशानी ही नहीं बल्कि उनकी पर्सनैलिटी को निखारने का काम भी करती है। यही कारण है कि आजकल लड़कों में दाढ़ी रखने का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन परेशानी इस बात की है कि कुछ पुरूषों की दाढ़ी जल्दी बढ़ती नही हैं एेसे में वह तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। मगर उससे कोई फायदा नहीं होता। अगर आप भी दाढ़ी को जल्दी लंबा करना चहते हैं तो आज हम आपको कुछ एेसे टिप्स बता रहे हैं जिनको अपनाकर 1 हफ्त में दाढ़ी को आकर्षक बना सकते हैं।

 

1. दालचीनी 
दालचीनी के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ करके सूती कपड़े से पोछ लें। मगर ध्यान रहे जिन लोगों को नींबू या दालचीनी से एलर्जी हो उनको इस पेस्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में जलन पैदा हो सकती है। 

 

2. नारियल का तेल
नारियल तेल में करी पत्ती को डालकर उबाल लें। जब यह ठंडे हो जाए तो अपनी दाढ़ी पर हल्की मालिश करें। शेव करने से पहले हमेशा गुनगुने पानी में थोड़ा सा नारियल डालकर अच्छे से चेहरा धो लें। 

 

3. आंवला
आंवला में बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। दाढ़ी को बढ़ाने के लिए 20 मिनट तक चेहरे पर आंवला तेल लगाएं। हफ्ते में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

 

4. यूकेलिप्‍टस तेल
यूकेलिप्‍टस तेल भी दाढ़ी को बढ़ाने का काम करता है। इस तेल को अकेले लगाने से चेहरे पर खुजली होने लगती है। आप इसमें जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं। 

 

 

5. डाइट
इन घरेलू तरीकों को अपनाने के साथ ही अपनी डाइट में भी थोड़ा सा बदलाव भी करें। अपनी डाइट में विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी शामिल करें। रोजाना इन विटामिन्स युक्त आहार को लेने से बालों की ग्रेथ तेजी से बढ़ने लगेगी। 

 

6. लाइफस्टाइल में बदलाव
जल्दी से दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं तो अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। अहार में पौष्टिक तत्वों को शामिल करने से शरीर को संपूर्ण पोषण मिलता है। दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी के जरूर पीएं। सही मात्रा में पानी पीने से बालों के विकास में मदद मिलती है।

 

 

7. मसाज भी है जरूरी
दाढ़ी बढ़ाने के लिए दिन में 2 बार मसाज जरूर करें। मसाज करने से बालों की ग्रोथ होने लगती है। आप चाहे तो आंवला, जैतून और नारियल तेल को मिलाकर मालिश कर सकते हैं। मासज करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: