20 OCTSUNDAY2019 1:11:04 AM
Nari

य़ूं चमकाएं किचन और बाथरुम की टाइलस

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 May, 2019 05:04 PM
य़ूं चमकाएं किचन और बाथरुम की टाइलस

घर की असल सफाई का पता किचन और बाथरुम की टाइल्स से पता चलता है। मगर इन्हें साफ करना इतना भी आसान नहीं है। टाइल्स की सफाई करते समय एक चिंता भी बनी रहती है, कि कहीं इनकी शाइनिंग में कोई फर्क न आ जाए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आपको किचन और बाथरुम की टाइल्स साफ करने के कुछ सिंपल से टिप्स, जिनके इस्तेमाल से उनकी शाइन बरकरार रहेगी। 

टाइल्स की चिप-चिप

टाइल्स की चिप-चिपाहट को दूर करने के लिए आपको गर्म पानी में, बाजार से आसानी से मिलने वाला 'कास्टिक सोडा' डालना है। 2 कटोरी पानी में 1 टेबलस्पून सोडा डालें। अब इस तैयार घोल को किसी ब्रश की मदद से आपको टाइल्स पर मलना है। आप देखेंगी कि आपकी टाइल्स पर से चिप-चिपापन इसका इस्तेमाल करते ही दूर हो जाएगा।

टाइल्स की सफाई के लिए

किसी भी हैंड-वॉश को आधी बालटी कोसे पाने में मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब एक कपड़ा लेकर उसे पानी में भिगोकर टाइल्स पर जहां जहां टाइल्स पर दाग हैं, वहां कपड़े से साफ कर लें। आपने देखा होगा टाइल्स की बीच वाली लाइनस को साफ करना बहुत मुश्किल काम होता है। उसके लिए आप टुथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। वेस्ट हो चुके टुथब्रश पर सर्फ लगाकर उन बारीक रेखाओं पर रगड़ें। 

 

PunjabKesari

बेकिंग सोडा एंड विनेगर

थोड़े से विनेगर में बेकिंग सोडा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए। अब इस पेस्ट को टाइलस की बीच वाली लाइनों पर 3 से 4 मिनट के लिए लगा रहनें दें। अब थोड़ा सा पानी डालकर ब्रश के साथ 2 से 3 मिनट के लिए रगड़ें। फिर एक साफ पोछे के साथ टाइल्स को पोंछ लें । 

नींबू से रगड़ें टाइल्स

हफ्ते में अगर एक बार आप नींबू के छिलकों को फैंकने की बजाय उसे टाइल्स पर रगड़ेंगें तो आप देखेंगे कि आपकी टाइलस इतनी जल्दी गंदी होंगी भी नहीं। 

डिश-वॉश के साथ करें साफ

टाइल्स साफ करने का सबसे आसान तरीका, डिश-वॉशर को स्कॉच ब्राइट पर डालकर उसे टाइल्स पर रगड़ें। उसके बाद सिंपल पोछे के साथ टाइलस को साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से टाइलस हमेशा के लिए चमकदार बनी रहेंगी। 
 

Related News