21 OCTMONDAY2019 5:53:38 PM
Nari

Beauty Tips: जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स आसानी से निकालेंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Mar, 2019 05:44 PM
Beauty Tips: जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड्स आसानी से निकालेंगे ये देसी नुस्खे

बढ़ते प्रदूषण व धूल मिट्टी के कारण त्वचा पर कई तरह की समस्याएं नजर आने लगती हैं जिनमें से कॉमन है ब्लैकहैड्स। यह ज्यादातर नाक या ठुड्डी पर नजर आते है जो काफी भद्दे भी लगते हैं। ऐसे में लड़कियां इनको हटाने के लिए कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स व ट्रीटमेंट का सहारा लेती है लेकिन उऩ्हें फायदे के बजाए नुकसान झेलना पड़ता हैं। अगर आप भी ब्लैकहैड्स की समस्या से परेशान है तो हम आपको इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे साथ ही कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें करने से आपको बचना चाहिए। 

 

ब्लैकहैड्स के कारण

बढ़ती उम्र और हार्मोनल परिवर्तन ब्लैकहैड्स का मुख्य का कारण है। दरअसल, जब हार्मोन के स्तर में परिवर्तन होने के कारण सीबम उत्पादन बढ़ जाता है, तब ब्लैकहैड्स की समस्या होने लगती हैं। हालांकि यह मासिक धर्म, गर्भावस्था और गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग के दौरान होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी हो सकते हैं।

PunjabKesari

इसके अन्य कारण भी हैं जैसे:

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल 
ज्यादा मात्रा में पसीना आना
वातावरण में अधिक नमी और ग्रीस होना
तनाव, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) के कारण 
कुछ ऐसे दवाएं जो त्वचा की कोशिकाओं को बढ़ाती हो

 

ब्लैकहैड्स हटाने के लिए मास्क 
अंडा और शहद 

एक अंडे के सफेद भाग में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 1 या 2 बार ही करें। इससे न ब्लैकहैड्स, ऑयली स्किन की समस्या दूर होगी और चेहरे पर ग्लो आएगा। 

PunjabKesari

दालचीनी और नींबू 

पेस्ट तैयार करने के लिए 1-2 चम्मच नींबू के रस में 1-2 चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर ब्लैकहैड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को 20 मिनट लगाने के बाद पानी से धो लें। सप्ताह में इस पेस्ट 3 से 4 बार इस्तेमाल करें। इस पेस्ट से ब्लैकहैड्स के साथ-साथ मुंहासों की समस्या भी दूर होगी। 

 

ग्रीन टी और पानी 

1 चम्मच ग्रीन टी की सूखी पत्तियों में पानी मिला कर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को प्रभावित एरिया पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। इस पेस्ट को सप्ताह में एक बार ही इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की गंदगी व ब्लैकहैड्स साफ होंगे। 

 

ब्लैकहैड्स होने पर न करें ये गलतियां 
दबाकर न निकाले

ब्लैकहेड्स को कभी भी दबाकर निकालने की कोशिश न करें। यहां तक कि पार्लर में इस्तेमाल किए जाने ब्लैकहैड्स रिमूवर भी न ट्राई करें क्योंकि इससे ब्लैकहैड्स की समस्या ओर बढ़ सकती हैं।  

PunjabKesari

स्टीम बाथ न लें

धारणा है कि लंबे समय तक स्टीम बाध लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है जिससे ब्लैकहैड्स की समस्या दूर होती हैं लेकिन यह गलत है क्योंकि इससे समस्या और बदतर हो जाती हैं। 

 

स्क्रबिंग न करें

स्क्रब करने से त्वचा का सीबम निकल जाता है जिस वजह से वसामय ग्रंथियां (Sebaceous glands) सीबम बढ़ाने में मदद करती है जिससे चेहरे पर अधिक ब्लैकहैड्स व मुंहासे नजर आऩे लगते हैं। 

 

रिमूवर का इस्तेमाल 

रिमूवल स्ट्रिप्स, मास्क और वैक्यूम सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इनके गलत इस्तेमाल से त्वचा को और नुकसान पहुंच सकता हैं। इसके अलावा ऑयल बेस्ड मेकअप और ब्यूटी उत्पादों का इस्तेमाल करें। 


 

Related News