17 SEPTUESDAY2019 5:53:58 AM
Nari

दिल्ली के खास गणेश मंदिर, दर्शन करते ही पूरी हो जाए हर मनोकामना

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Sep, 2019 05:35 PM
दिल्ली के खास गणेश मंदिर, दर्शन करते ही पूरी हो जाए हर मनोकामना

हर शुभ काम की शुरुआत गणेश जी का नाम लेकर करना शुभ माना जाता है। शायद गणेश जी ऐसे इकलौते बेटे जो अपने मां-बाप द्वारा भी पूजनीय हैं। हर शुभ काम में पूजे जाने वाले बप्पा के मंदिरों की दुनिया में कमी नहीं है। दिल्ली में ही आपको गणेश जी के अनेक मंदिरों के दर्शन करने को मिल जाएंगे। आइए आज जानते हैं दिल्ली के प्रसिद्ध गणपति मंदिरों के बारे में विस्तार से... 

सिद्धि विनायक मंदिर, मयूर विहार

यह मंदिर दिल्ली के सबसे पुरातन गणेश मंदिरों में से एक है। आप यहां मेट्रो के जरिए आसानी से जा सकते हैं। इस मंदिर में गणेश चतुर्थी के दिन विशेष तौर पर बप्पा के लिए लड्डू तैयार किए जाते हैं। गणेशोत्सव के दौरान पूरे 10 से 12 दिन तक इस मंदिर में बप्पा की विशेष आरती उतारी जाती है। मान्यता है कि श्रद्धा भाव से जो लोग इस आरती में शामिल होते हैं, बप्पा उनके मन की हर मुराद पूरी करते हैं।

PunjabKesari,nari

श्री सिद्धि विनायक मंदिर, द्वारका

द्वारका के इस प्रसिद्ध मंदिर में बप्पा की एक विशाल मूर्ति स्थापित है, जिसमें उनके साथ उनके मित्र मूषक भी विराजमान हैं। इस मंदिर में बप्पा के लिए रोजाना विशेष रुप में लड्डू और मोदक तैयार करके उनसे बप्पा को भोग लगाया जाता है। बप्पा के बहुत से भक्त खुद अपने हाथों से भी बप्पा के लिए लड्डू और मोदक बनाकर लाते हैं।

PunjabKesari,nari

गणेश मंदिर, कनॉट प्लेस 

दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्थित गणेश मंदिर भी बहुत फेमस है। 10 दिन तक चलने वाले गणपति उत्सव के दौरान किसी भी दिन यहां जाकर दर्शन कर सकते हैं। गणेशोत्सव के दौरान इस मंदिर की रौनक देखने लायक होती है। 

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News