25 APRTHURSDAY2024 11:36:55 AM
Nari

वजन घटाने के लिए ले रहे हैं डाइट का सहारा तो जान लें इसके 6 बड़े नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Aug, 2019 02:32 PM
वजन घटाने के लिए ले रहे हैं डाइट का सहारा तो जान लें इसके 6 बड़े नुकसान

वजन घटाने के लिए लड़कियां तरह-तरह की डाइट फॉलो करती है, जिसमें से जीएम डाइट (GM Diet) भी एक है। GM डाइट प्लान के जरिए आप 7 दिनों में 7-8 कि.लो. वजन घटाकर टोंड बॉडी पा सकते हैं। इस दौरान आपको पूरे हफ्ते फल, सब्जियां, ब्राउन राइस और सी-फूड को भोजन के रूप में लेना होता है। मगर जहां हर चीज का एक फायदा होता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जी हां, भले ही यह डाइट तेजी से वजन करती है लेकिन इसके कुछ साइड-इफैक्ट्स भी देखने को मिलते हैं।

अगर आप भी वजन घटाने के लिए GM डाइट लेने की सोच रही हैं तो पहले इसके साइड-इफैक्ट्स जान लें। चलिए आपको बताते हैं कि GM डाइट लेने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं...

फिक्स्ड नही है यह डाइट

इस डाइट का सबसे पहला नुकसान तो यही है कि ये अनिश्चित होती है यानि यह लंबे समय तक वजन घटाने में मदद नहीं करता। साथ ही इसमें आपको कई नियम फॉलो करने पड़ते हैं, जिससे कुुोषण का खतरा हो सकता है।

PunjabKesari

सभी के लिए नहीं है सही

यह डाइट हर व्यक्ति के लिए नहीं है। गर्भवती महिलाओं, बच्चों, गठिया और दिल की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति तो यह डाइट नहीं लेनी चाहिए। साथ ही इसे शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कमजोर मांसपेशियों

भले ही इस डाइट से वजन जल्दी कम हो जाए लेकिन यह मांसपेशियों को कमजोर कर देती है। दरअसल, इस डाइट में प्रोटीन की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे मांसपेशियां और शारीरिक कमजोरी हो जाती है।

मेटाबोलिज्म घटाए

जीएम डाइट शरीर के मेटाबोलिज्म को स्लो कर देती है क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इससे मेटाबॉलिज्म सुस्त और कमजोर हो जाता है, जिससे आपको फ्यूचर में वेट लूज में प्रॉब्लम हो सकती है।

PunjabKesari

तेज सिरदर्द होना

इस डाइट को शुरू करते समय आपको तेज सिरदर्द की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर को किसी भी आहार की आदत डालने के लिए थोड़ा वक्त लगता है।

बालों का झड़ना

क्योंकि इस डाइट में फोलेट, आयरन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व नहीं होते इसलिए इससे हेयरफॉल जैसी समस्याएं भी हो सकती है। हालांकि इस आहार में फाइबर की मात्रा होती है लेकिन विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने के कारण इस डाइट को फॉलो करने के बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News