25 APRTHURSDAY2024 8:37:25 PM
Nari

मोटापा ही नहीं कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार है चीनी, जानिए कैसे?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 14 Dec, 2019 11:57 AM
मोटापा ही नहीं कैंसर जैसी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार है चीनी, जानिए कैसे?

कुछ लोग केवल मोटापा कम करने के लिए ही चीनी का सेवन बंद करते हैं। फैट के साथ-साथ चीनी आपके लिए और भी कई तरीकों से नुकसानदायक है। आइए जानते हैं कैसे..

पीसीओएस की वजह

जो महिलाएं चीनी का अधिक सेवन करती हैं उन्हें पीसीओएस यानि बच्चेदानी की रसौलियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में यदि आप आने वाले समय में इस परेशानी से बचना चाहती हैं तो आज से ही अधिक चीनी का सेवन बंद कर दें। पीसीओएस की समस्या आगे चलकर कैंसर जैसी गंभीर परेशानियों की भी वजह बन सकती है।

Image result for pcos,nari

झुर्रियां की समस्या

बहुत अधिक चीनी खाने से आपको झुर्रियां भी हो सकती हैं। असल में चीनी में प्रोटीन और लिपिड एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो खासकर त्वचा की मांसपेशियों में मौजूद इलास्टिन और कोलेजन को प्रभावित करता है। ऐसे में समय से पहले चेहरे की झुर्रियों से बचने के लिए आज से ही चीनी का सेवन कम कर दें।

डायबिटीज

वैसे तो चीनी खाने से शुगर नहीं होती मगर चीनी का सेवन किसी हद तक ही ठीक रहता है। अधिक मात्रा में चीनी के सेवन से आपको एक हद तक टाइप-2 डायबिटीज की समस्या हो सकती है। चीनी के साथ-साथ मीठे पदार्थ यानि चॉकलेट, केक और कुकीज से भी जितनी हो सके दूरी बनाकर रखें।

Image result for diabetes,nari

मुहांसे

अधिक मात्रा में चीनी के सेवन से चेहरे पर पिंपल्स होना आम बात है। अपने चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर बनाए रखने के लिए आज ही अधिक मीठी और ऑयली चीजों से खुद को दूर कर लें। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News