25 APRTHURSDAY2024 3:58:58 AM
Nari

अगर आप भी सोते हैं पेट के बल तो पहले जान लें इसके नुकसान

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 31 Jul, 2018 05:46 PM
अगर आप भी सोते हैं पेट के बल तो पहले जान लें इसके नुकसान

वैसे तो सभी के सोने का तरीका अलग होता है लेकिन अधिकतर लोगों की आदत होती है पेट के बल सोना। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो अपनी इस आदत के नुकसान भी जान लें। जी हां, पेट के बल सोने से कई तरह की परेशानियां घेरती हैं जिनमें से एक ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से न होना हैं। अगर आप भी पेट के बल सोते है तो आज ही अपने सोने की इस पोजिशन को बदल दें। चलिए जानते है पेट के बल सोने से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा आज हम आपको सोने की सही पोजिशन भी बताएंगे। 

 


1.सिरदर्द

PunjabKesari
अगर आप पेट के बाल सोते है आपको भी हर वक्त सिर दर्द रहता होगा। दरअसल, इस पोजिशन में सोने से गर्दन मड़ जाती है और सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती है, जिस वजह से सिर भारी-भारी व दर्द रहने लगते हैं। 

 

2. जोड़ों का दर्द
शरीर की सही पोजिशन न हो ने कारण भी हड्डियों में दर्द रहने लगते हैं। अक्सर पेट के बल सोने वाले व्यक्तियों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इसी पोजिशन में सो रहे है तो अपनी आदत को सुधार लें। 

 

3.चेहरे पर असर

PunjabKesari
जब हम पेट के बल सोते है तो स्किन को अच्छे से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। साथ ही बिस्तर पर लगे बैक्टीरिया पर चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं, जिस वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे व पिंपल्स होने लगते हैं।

 

4. बैक पेन की शिकायत
पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नैचुरल शेप में नहीं रहती, जिस वजह से बैक पेन होने लगती हैं। कभी-कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि बैठना-उठना तक मुश्किल हो जाता हैं। 

 

5. पेट खराब 
पेट के बल सोने से खाना ठीक से पच नहीं पाता जिससे इनडाइजेशन की शिकायत रहती है। कभी-कभी पेट में दर्द भी रहने लगता है। इसलिए हमेशा बांयी करवट लेकर या पीठ के बल ही सोएं। 

PunjabKesari


सोने की कौन-सी पोजीशन हैं बेहतर?
हेल्थ के हिसाब से पीठ के बल सोने की पोजिशन एकदम सही मानी जाती हैं। इससे शरीर के सभी हिस्से सही तरीके से काम करते रहते हैं। इतना ही नहीं पीठ के बल सोने से नींद भी अच्छी आती है। वहीं अगर आपका पाचन संबंधी प्रॉबल्म रहती है तो हमेशा बांयी करवट लेकर सोएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News