17 OCTTHURSDAY2019 11:16:04 PM
Nari

कटहल खाने के शौकीन रहें सावधान, कर सकता है इन लोगों को नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 May, 2019 05:08 PM
कटहल खाने के शौकीन रहें सावधान, कर सकता है इन लोगों को नुकसान

भारत के पूर्वी घाट पर पाया जाने वाला कटहल साल के 12 महीने मिलने वाला पौधा है। वैसे तो पोषक तत्वों से भरपूर इस फल को खाने के बहुत सारे लाभ हैं, लेकिन कई लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए ऐसे कौन-कौन लोग हैं जिन्हें कटहल का सेवन सोच समझकर करना चाहिए।

प्रेगनेंट औरतें न करें सेवन कटहल का

फाईबर की मात्रा से भरपुर इस फल का सेवन  मां बनने वाली औरत के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है। हाई फाईबर डाईट के कारण गर्भपात होने का खतरा रहता है। 

PunjabKesari

पेट की समस्या वाले न खाएं कटहल

जिन लोगों को अधिकतर पेट खराब की शिकायत रहती है, उनके लिए कटहल का फल नुकसान कर सकता है। खराब पेट के दौरान तो बिल्कुल भी इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए। 

सन्टी पराग एलर्जी से पीड़ित रहें कटहल से दूर

स्नटी पराग जुकाम के रुप में होने वाली बीमारी है, जिसमें ग्ले और मुंह में बहुत बुरी तरह से खारिश होने लगती है। इस एलर्जी से पीड़ित लोगों के भी कटहल के फल का सेवन नहीं करना चाहिए। वीक इम्युनटी वाले लोगों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

PunjabKesari

शुगर के मरीज भी करें परहेज 

जबकि आम तौर पर फल मधुमेह रोगियों के लिए यह फल अच्छा होता है, लेकिन इसमें ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने के कारण यह फल शरीर में ग्लुकोज के  स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए मधुमेह रोगियों को सीमित मात्रा में कटहल का सेवन करना चाहिए।

ब्लड डिसॉडर के पीड़ित न करें इसका सेवन

जिन लोगो को शरीर में किसी भी तरह के क्लॉट्स बने हुए हैं, उन्हें भी कटहल नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इस फल के रेशे खून के जमाव को और भी बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News