Twitter
You are hereNari

खड़े होकर खाते हैं खाना तो जान लें इसके 6 बड़े नुकसान

खड़े होकर खाते हैं खाना तो जान लें इसके 6 बड़े नुकसान
Views:- Monday, December 3, 2018-7:45 PM

लाइफस्टाइल इतना बदल गया है कि लोगों के खाने-पीने की गलत आदतें ही उन्हें बीमार कर रही हैं। पहले जहां लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते थे, वहीं आजकल लोग डाइनिंग टेबल पर खाना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि जमीन पर बैठकर खाना खाने के बहुत से फायदे थे। वहीं कुछ लोग तो जल्दबाजी में खड़े होकर ही खाना खा लेते हैं जो स्वास्थ के लिहाज से बहुत खराब आदत है। इससे सेहत को बहुत तरह के नुकसान पहुंचते हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते। 

खड़े होकर खाना खाने के नुकसान
खाना नहीं पचता

खड़े होकर खाना खाने से वह ठीक तरह नहीं पचता, जिससे पाचन क्रिया खराब हो जाती है। ऐसे में आप पेट से जुड़ी अपच, कब्ज और एसिडिटी का शिकार हो सकते हैं।

PunjabKesari

आंतों का सिकुड़ना

अगर आप खड़े होकर कुछ भी खाते या पीते हैं तो वह सीधा आंतों में चला जाता है। इससे पेट में दर्द व सूजन की समस्या हो जाती है।

मोटापे का कारण

इससे भोजन ठीक से नहीं पचता, जिससे फैट व कैलोरी शरीर में जमा होना शुरू हो जाता है, जिससे आप मोटापे की चपेट में आ जाते हैं।

PunjabKesari

मन होता है अशांत

जब आप खड़े होकर खाना खाते हैं तो मन अशांत हो जाता है और मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। साथ ही इससे एकाग्रता की कमी भी हो जाती है, जिससे रोजमर्रा के काम करने में मुश्किल होती है।

अल्सर की समस्या

इस तरह भोजन करने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है। दरअसल, एसोफेगस नली गले से पेट तक भोजन व पानी को ले जाने का काम करती है। ऐसे में इसके खराब होने पर अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।

किडनी प्रॉब्लम्स

एक्स्पर्ट की मानें तो खड़े होकर कुछ भी खाने से किडनी व पथरी रोग की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इससे घुटनों और कमर दर्द की परेशानी भी हो सकती है।

PunjabKesari

खाना खाने का सही तरीका

-भोजन हमेशा जमीन पर बैठकर करें। अगर आप जमीन पर नहीं बैठना चाहते तो आप डायनिंग टेबल पर ही बैठ जाएं। इसके अलावा भोजन हमेशा अच्छी तरह चबाएं। नहीं तो इससे अपच की समस्या हो सकती है।

-पैरो में जूते और चप्पल होने से वो बहुत गर्म रहते है जबकि आयुर्वेद के अनुसार भोजन करते समय पैर ठंडे रहने चाहिए। ऐसे में हमेशा-जूते चप्पल उतार कर  खाना खाए।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: