16 APRTUESDAY2024 5:41:41 AM
Nari

आपको पूरी तरह बहरा बना सकती है यह चीज, हो जाएं सावधान

  • Updated: 29 Jun, 2018 02:09 PM
आपको पूरी तरह बहरा बना सकती है यह चीज, हो जाएं सावधान

हेडफोन के नुकसान : लाइफस्टाइल बदलने के दौरान आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है। लोग ज्यादातर समय स्मार्टफोन पर गुजारते हैं। इसके साथ ही लोगों का क्रेज ईयरफोन इस्तेमाल करने का भी बढ़ता जा रहा है। लोग काम करने के साथ भी ईयरफोन कानों लगाएं रखते हैं। जिससे उनके कानों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। आइए जानिए ईयफोन यूज करने से कौन-कौन सी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है?



ईयरफोन से होने वाले नुकसान
1. सुनने की शक्ति कम होना

PunjabKesari
ईयरफोन से तेज आवाज में गाने सुनने से कानों के सुनने की शक्ति प्रभावित होती है। 90 डेसीबल से अधिक आवाज में गाने सुनने से आप बहरे हो सकते हैं। इसलिए कभी भी इससे अधिक आवाज में गाने न सुनें और अगर आप ईयरफोन का इस्तेमाल करते ही है तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। लगातार ईयरफोन यूज करने से कान का पर्दा वाइब्रेट होने लगता है। इससे आपको दूर की आवाज सुनने में मुश्किल होगी। 

2. दिमाग पर प्रभाव पड़ना
ईयरफोन के इस्तेमाल से दिमाग पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे निकलने वाली विद्युत चुंबकीय तरंगे दिमाग के सेल्स को प्रभावित करती है। इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से कान, सिर मे दर्द होने लगता है और काम के दौरान फोकस करने में दिक्कत होती है। इसके अलावा इससे अनिंद्रा की भी समस्या हो सकती है।

3. कानों में इंफैक्शन होना

PunjabKesari
एक दूसरे के ईयरफोन यूज करने से कानों में इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसे एक-दूसरे से शेयर करने के बाद सेनिटाइजर से साफ करना न भूलें।

4. कान सुन्न होना
कानों में लंबे समय तक ईयरफोन लगाएं रखने से कान सुन्न होने लगते हैं। ऊंची आवाज में गाने सुनने से बाहरी भाग के कान के परदे को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ अंदरूनी हेयरसेल्स को भी नुकसान होता है। इसके अलावा मानसिक समस्याएं होने के साथ उम्र बढ़ने के साथ हृदय रोग और कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News