Twitter
You are hereNari

डिप्रेशन में जा सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाएं

डिप्रेशन में जा सकती हैं गर्भनिरोधक गोलियां लेने वाली महिलाएं
Views:- Tuesday, January 1, 2019-11:37 AM

अनचाहे गर्भ से बचने का सहसे आसान व आम तरीका गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन है। मगर ये गर्भनिरोधक गोलियां स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही हानिकारक होती हैं। हाल ही में एक शोध में सामने आया है कि इनका सेवन मष्तिष्क में ब्लड क्लॉट करता है जिस वजह से कई मानसिक समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। 

PunjabKesari, गर्भनिरोधक गोलियां इमेज, Birth control pills image

दिमाग को नुकसान पहुंचा रही है गर्भनिरोधक गोलियां 

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि दुनियाभर में लगभग 10 करोड़ से ज्यादा महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं। डेनमार्क के एक मेडिकल रिकॉर्ड से बात सामने आईं कि जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां लेती है उनमें तवान बढ़ जाता है। इसके अलावा डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है जो हमे कई दिमागी समस्याए दे सकता है। अगर आप भी अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए इन गोलियों को सेवन करते है तो सतर्क हो जाए।

PunjabKesari, गर्भनिरोधक गोलियां इमेज, Birth control pills image

खून का थक्का जमना

जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उनमें से कई की मौत खून का थक्का जमने से हो जाती है। इसके अलावा भी यग गोलियां शरीर को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है। आइए जानते है कैसे। 

 

शरीर में पानी की मात्रा

कई शोध से पता चला है कि र्भनिरोधक गोलियों में मौजूद प्रोजेस्टेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन के साइड-इफेक्ट से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। जिस वजह से महिला का वजन भी बढ़ने लगता है। 

 

मोटी महिला के लिए खतरनाक

चिकित्‍सक हमेशा ज्‍यादा वजन वाली महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियां न लेने की सलाह देते है क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य के लिए अधिक खतरनाक हो सकती हैं।

 

तेजी से बढ़ता वजन 

जो महिलाएं 21 दिन के कोर्स वाली गर्भनिरोधक गालियां लेती है, इससे उनका वजन तो तेजी से बढ़ेगा साथ ही उल्टियां भी हो सकती हैं।

PunjabKesari, गर्भनिरोधक गोलियां इमेज, Birth control pills image

प्रतिरोधक क्षमता कमजोर

इन गोलियों के सेवन से महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाते है जिस वजह से उनमें कई अन्‍य बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ जाती है। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News