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क्या आप भी दिन में करते है 3 से अधिक अंडों का सेवन तो हो जाए Alert!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Jun, 2019 12:46 PM
क्या आप भी दिन में करते है 3 से अधिक अंडों का सेवन तो हो जाए Alert!

विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर अंडा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से वो सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं जिनके हमारी शरीर को जरूरत होती है। यहीं वजह है कि अधिकतर लोग इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है अंडे का अधिक सेवन भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। एक अध्‍ययन मुताबिक अंडे का ज्‍यादा सेवन आपके स्‍वास्‍थ्‍य को जोखिम में डाल देता है। 

अंडे के अधिक सेवन से हृदय रोग का खतरा

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने मेडिकल एक्‍सप्रेस की रिर्पोट का हवाला देते हुए कहा है कि अंडे का अधिक सेवन करना हृदय रोग बढ़ा सकता है। अध्ययन में पाया गया कि एक अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम तक कोलेस्‍ट्रॉल होता है और 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल से 17 प्रतिशत हृदय रोग का खतरा बढ़ता है और 18 प्रतिशत समय से पहले मृत्‍यु का खतरा भी बढ़ता है। 

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बढ़ता प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा 

अध्‍ययन के अनुसार, अंडे का अधिक सेवन से कैंसर जैसे घातक रोग का खतरा भी बना रहता है। एक दिन में 2 या तीन से अधिक अंडे का सेवन प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप भी प्रोटीन या विटामिन को अच्छा सोर्स मानकर अंडे का अधिक सेवन करते हैं तो आज ही अपनी डाइट में बदलाव लाएं क्योंकि यह आपकी जान को जोखिम में भी डाल सकता है। इससे न केवल हृदय रोग और कैंसर बल्कि अन्य कई हैल्थ प्रॉबल्म भी नहीं रहती हैं। चलिए जानते है अंडा खाने के अन्य नुकसान। 

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अंडा खाने के अन्य नुकसान 
फूड प्वांजनिंग

अंडा खाने से पहले यह सुनिश्चित करें कि वह ठीक तरह से पकाया गया है या नहीं क्योंकि अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। इतना ही नहीं  अंडे को ठीक से न पकाकर खाने से सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर

ध्यान रखें कि अगर आप हाई ब्लड प्रेशर या डाइबिटीज़ से ग्रस्त है तो अंडे का केवल सफेद भाग ही खाएं क्योंकि पीला वाला हिस्सा आपको बहुत नुकसान पहुंचता है।   

बढ़ा देता है वसा की मात्रा 

अगर आप हृदय रोग के मरीज है तो भी अंडे का पीला वाला भाग बिल्कुल न खाएं क्योंकि यह आपके हृदय की रक्तवाहिनियों में वसा की मात्रा बढ़ाकर उन्हें संकरा कर सकता है, जिससे हार्ट को नुकसान पहुंचता है।

वजन बढ़ने का कारण 

एक अंडे में लगभग 75 कैलोरी होती हैं, अगर नाश्ते में 3 फ्राई अंडे खाएं जाए तो इससे लगभग 225 कैलोरी मिलती हैं इसलिए ज्यादा मात्रा में अंडा खाने से मोटापा भी तेजी से बढ़ता है। एक शोध के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग 1 पाउंड वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा बहुत अधिक अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

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अंडा खाने का सही तरीका 

अगर आप अंडा खाना भी चाहते है तो इसे काने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (योक) को अलग निकाल दें क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल और फैट की मात्रा अधिक होती हैं, जो सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचाता है। अगर अंडा पकाकर खा रहे है तो इसे अच्छी तरह पकाकर भी खाएं। 

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