18 APRTHURSDAY2024 8:36:26 PM
Nari

श्राद्ध में जरूर करें ये 5 काम, घर में बनी रहेगी बरकत

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 12 Sep, 2019 11:57 AM
श्राद्ध में जरूर करें ये 5 काम, घर में बनी रहेगी बरकत

शास्त्रों में कहा जाता है कि श्राद्ध यानि की पितृपक्ष के इन 15 दिनों पर हमारे पूर्वज यानि कि वह लोग हमें छोड़ कर चले गए है वह धरती पर आते है। 13 सितंबर यानि की शुक्रवार से श्राद्ध शुरु हो रहे है जो कि 28 सितंबर को पूरे होगें। ऐसे में कभी भी कोई ऐसा काम नही करना चाहिए जिससे उनकी आत्मा को किसी भी तरह कष्ट हो। इतना ही नही इन दिनों श्रद्धों का पूजा करते हुए भी खास ध्यान रखना चाहिए। कुछ बातें कभी नही भूलनी चाहिए। चलिए बताते है कि ऐसी कौन से काम है जो इन दिनों करने चाहिए। 

ब्राहम्णों को करवाएं भोजन

पितर पक्ष के दिन ब्राह्मणों को स्पेशल खाना बना कर भोजन करवाना चाहिए। इसमें जमाई, भांजा, मामा, गुरु व नाती जरुर होना चाहिए। इससे पूर्वज बहुत ही खुश होते है।

PunjabKesari,SHRADH, Nari

दोनों हाथों से दें भोजन

 ब्राह्मणों को भोजन करवाते समय भोजन की थाली दोनों हाथों से पकड़ें। अगर थाली को आप एक हाथ से पकड़ते है तो भोजन का अंश राक्षसों को अर्पित हो जाता है। ब्राह्मणों को भोजन करवाने के बाद उस अन्न का अंश ग्रहण न करें।

PunjabKesari,SHRADH, Nari

जीवों के साथ न करें बुरा व्यवहार 

इन दिनों द्वार पर आने वाले किसी भी जीव के साथ बुरा व्यवहार नही करना चाहिए। रोज भोजन करने से पहले गाय, कुत्ता, कौए व बिल्ली के लिए खाना निकालें। 

PunjabKesari,SHRADH, Nari

घर के दरवाजे पर जलाएं दीपक

इन दिनों रोज घर के दरवाजे पर दीपक जलाकर अपने पूर्वजों का ध्यान कर उनसे खुशहाली की प्रार्थना करें। इतना ही नही पीपल के पेड़ में पूर्वजों का वास माना जाता है इसलिए रोज पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जला कर रखें।

PunjabKesari,SHRADH, Nari

तिथि पर करें श्राद्ध

आपके पितर जिस तिथि को गमन करते है उसी तिथि को उनका श्रद्धा करना चाहिए। इस दिन उनका तर्पण करें व उनकी मुख्यतिथि पर श्राद्ध करें। ऐसा करने से आप सुखी रहेगें व आपकी सारी मनाकामनाएं पूरी होगीं।

PunjabKesari,SHRADH, Nari


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News