20 APRSATURDAY2024 9:14:39 AM
Nari

ग्रीन टी नहीं, श्रद्धा की परफैक्ट फिगर का राज है कोकम जूस- Nari

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 28 Sep, 2018 02:00 PM
ग्रीन टी नहीं, श्रद्धा की परफैक्ट फिगर का राज है कोकम जूस- Nari

श्रद्धा कपूर बॉलीवुड की खूबसूरत और स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। उनकी परफैक्ट फिगर का राज है कोकम फल। सबसे खास बात उन्होंने खुद अपने फिटनेस सीक्रेट के बारे में बताया। दरअसल, हाल ही में श्रद्धा ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर जूस की तस्‍वीर शेयर की और कैप्‍शन में लिखा,'मैं रोजाना यह जूस पीने के बाद जिम जाती हूं।' अगर आप उनकी तरह फिगर पाना चाहती हैं तो उनका फिटनेस सीक्रेट जरूर अपनाएं। 

PunjabKesari
इस तरह बनाकर पीएं कोकम जसू
400 ग्राम कोकम को 4 लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसको छानकर सुबह-शाम 100 मिली पीएं। 


कहां पाया जाता है कोकम फल 
कोकम फल ज्यादा कोंकण प्रांत में उगाया जाता है। देखने में बैग्नी रंग का यह फल सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा होता है। इसका सेवन ज्यादातर लोग जूस बनाकर करते हैं। खट्टा-मीठे स्वाद वाले इस फल का जूस भी अलग तरह से बनाया जाता है। पहले इस फल को अच्छे से सुखाया जाता है फिर उसको पानी में भिगोया जाता है।

PunjabKesari

कोकम फल जूस पीने के फायदे

1. हार्ट के लिए फायदेमंद
फाइबर से भरपूर कोकम फल हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, और मैंगनीज होते हैं जो दिल को स्वस्थ और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

2. वजन कम करता है
इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट होते हैं जो कैलरी को फैट में बदलने वाले एंजाइम्स की  कार्य करने की क्षमता को कम कर देते हैं। शरीर में फैट नहीं होगी तो वजन नहीं बढ़ेगा।

3.पेट के लिए होता है अच्‍छा 

PunjabKesari
जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हो उनके लिए कोकम जूस किसी औषधि से कम नहीं है। अगर आप जूस नहीं पीना चाहते तो इसका चूरन बनाकर ठंडे दूध के साथ लें। एेसा करने से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाएगी। 

4.मेमोरी पावर बढ़ाता है कोकम फल 
कोकम फल मेमोरी पावर को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही यह स्ट्रैर्स को भी दूर करने का काम करते हैं। 

5. इम्युनिटी बढ़ाता है
अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो इसका मतलब की आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है। इन्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कोकम फल का सेवन करना शुरू करें। इसको पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News