28 MARSATURDAY2020 8:37:38 PM
Nari

शिव के परिवार से सीखें कैसे होने चाहिए आपके संस्कार?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Feb, 2020 04:17 PM
शिव के परिवार से सीखें कैसे होने चाहिए आपके संस्कार?

महा शिवरात्रि की धूम सभी तरफ देखने को मिल रही है। हर कोई इस पावन मौके पर भगवान शिव को खुश करना चाहता है। मगर भगवान को खुश करने से पहले आप देखें कि क्या आप उनके बताई हुई बातों पर अच्छे से चल पा रहे हैं? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से...

 

आप किसी भी मंदिर में जाएं, आपको केवल भगवान शिव जी अकेले नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार सहित विराजमान मिलेंगे। आज हम जानेंगे उनका पूरा परिवार आपको खुद के परिवार में रहने की किस तरह समझ देता है।

Image result for neelkanth in shiv,nari

सबसे पहले तो बात करेंगे शिव जी के वस्त्रों के बारे में, शिव जी के वस्त्र बहुत ही सादे होते हैं, जिसका मतलब घर के मुख्य सदस्य को हमेशा अपना पहरावा सिंपल रखना चाहिए, जिससे आपके परिवार के अन्य सद्स्य देखें और खुद को भी ऐसा बनाने की कोशिश करें। चाहे आपके पास कितना भी पैसा हो मगर वो पैसा हमेशा किसी अच्छे कार्य के लिए इस्तेमाल हो तो ज्यादा बेहतर है।

उसके बाद बात करेंगे उनके सिर से बहने वाली गंगा के बारे में...

शिव जी के केसों में से बहने वाली गंगा इस और इशारा करती है, कि घर के मुखिया को अपना दिमाग हमेशा शांत रखना चाहिए। उसे घर में होने वाले सभी मसलों को शांत मन से सुनकर सभी की इच्छाओं का ध्यान रखते हुए उनका हल निकालना चाहिए।

उसके बाद बारी आती है, नीलकंठ की..

ग्ले में नीलकंठ यानि ईशवर ने आपके ग्ले में विष और अमृत दोनों डाले हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस में से किस चीज का इस्तेमाल करते हैं।

Image result for neelkanth in shiv,nari

कैलाश पर्वत

शिव जी हमेशा कैलाश पर्वत पर विराजमान होते हैं। इसका मतलब आपका आपके परिवार पर विश्वास कैलाश पर्वत जितना होना चाहिए। और आपको खुद के निर्णयों पर भी कैलाश पर्वत जितना विश्वास होना चाहिए।

क्या कहता है शिव जी का त्रिशूल और डमरु?

शिव जी का त्रिशूल आपको शांत मन, जीवन में एक्टिविटी और सहज प्रदान करता है। डमरु आपको सिखाता है कि आप अपने परिवार की जिम्मेदारियों के  प्रति हमेशा जागरुक रहें। परिवार की सही और गलत चीजें बताना आपके लिए बहुत जरुरी है, क्योंकि आपके नक्शे कदम पर चलकर ही आपका परिवार जीवन में आगे बढ़ेगा।

सबसे खास मां पार्वती

घर की महिला को मां पार्वती से सीख लेनी चाहिए, और उन्हीं की तरह हमेशा से अपने परिवार और घर के प्रति समर्पित होना चाहिए। एक स्त्री ही फैंसला करती है कि उसकी संतान कैसी बनेगी, ऐसे में आप जिस तरह खुद को बनाएंगी उसी तरह आपकी संतान भी बनेगी।

Image result for maa parvati,nari

गणेश जी

जब गणेश जी को बोला गया कि संसार का एक पूरा चक्कर लगाकर आएं तो उन्होंने भगवान शिव और पार्वती जी का एक चक्कर लगाकर साबित कर दिया कि उनका पूरा संसार वही हैं। ऐसे ही कुछ गुण आपके परिवार के बच्चों में भी होने चाहिए, ऐसा तभी होगा जब यह गुण आपके अंदर अपने बड़ों के प्रति होंगे। 

नंदी

घर का हैड हमेशा हार्ड वर्किंग होना चाहिए, ताकि आप अपने परिवार के लिए सभी तरह की सहूलतें घर ला सकें। साथ ही आपको देखकर आपके बच्चे भी सूझवान और हार्ड वर्किंग बनें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News