24 APRWEDNESDAY2024 2:11:52 PM
Nari

शिल्पा की तरह हेल्दी इडली बनाकर वजन करे कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Apr, 2019 03:15 PM
शिल्पा की तरह हेल्दी इडली बनाकर वजन करे कंट्रोल

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी स्लिम-फिट हीरोइनों में से एक हैं। भले ही शिल्पा फिल्मों से दूर हो लेकिन वह अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा चर्चा में रहती हैं। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट से फिटनेस वीडियोज शेयर करती रहती हैं, जिसे महिलाएं फॉलो भी करती हैं। शिल्‍पा जितना अपनी फिटनेस का ध्‍यान रखती हैं उतना ही उन्हें अपने स्वाद का भी ख्याल रहता है। शिल्पा फूडी है लेकन बावजूद इसके उनका वजन नहीं बढ़ता क्योंकि वह अपनी डाइट को संतुलित रखना जानती है।

आज हम आपको शिल्पा शेट्टी की इडली रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका स्वाद और वजन दोनों की कंट्रोल में रहेगा।

 

शिल्पा की इडली रेसिपी से घटाए वजन

दरअसल, शिल्पा ने फेमस फूड इडली को एक नया ट्विस्ट देकर उसे हेल्दी बना दिया है। इससे इसका स्वाद भी खराब नहीं होगा और आप वजन भी घटा पाएंगे।

PunjabKesari

सामग्री:

ओट्स पाउडर- 2 कप (रोस्टेड)
रवा या सूजी- 1/2 कप
दही- 1 कप
गाजर- 1 कप (कद्दूकस किए हुए)
हरा धनिया- 1/4 कप
हल्दी पाउडर- 1/2 टीस्पून
हरी मिर्च- 1,1/2 (कटी हुई)
नमक- 1/2 टीस्पून
पानी- जरूरत अनुसार

तड़के के लिए 

नारियल तेल- 1,1/2 टीस्पून
राई- 1/2 टीस्पून
उड़द दाल- 1/2 टीस्पून
चना दाल- 1/2 टीस्पून
करी पत्ता- 4-5

बनाने का तरीका

एक बाउल में सारी सामग्री और पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करके पतला बैटर तैयार कर लें। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए साइड पर रख दें। तब तक आप तड़का तैयार कर लें। इसके लिए पैन में तेल गर्म करके उसमें राई, उड़द दाल, चना दाल और करी पत्ता डालकर फ्राई करें और फिर इसे बैटर में मिक्स करें। इडली ट्रे में ऑयल ग्रीसिंग करके इसमें बैटर डालें और 10 मिनट तक स्टीमर में भाप लगवाएं। आपकी इडली तैयार है। अब इसे नारियल की चटनी या सांभर के साथ खा सकते हैं।

कब खाएं

वजन घटाने के लिए आप इसे ब्रेकफास्ट या लंच में खा सकते हैं। यह लो कैलोरी इडली आपके फैट को पूरी तरह से कंट्रोल करती है इसलिए यह ब्रेकफास्‍ट के लिए एक अच्‍छा ऑपशन है।

 

कैसे वजन घटाती है इडली?

-दरअसल शिल्पा ने इडली ओट्स से बनाई हैं, जोकि लो कार्बोहाइड्रेट, फाइबर व प्रोटीन से भरपूर होती है। साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। ब्रेकफास्ट में यह इडली खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन नहीं बढ़ता। साथ ही इससे कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल में रहता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

-इडली बैटर बनाने के लिए शिल्पा ने सूजी, दही, गाजर और धनिया पत्ती का इस्तेमाल किया है। यह सभी चीजें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन्स व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिससे ना सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि आंखें भी तेजी होती है। साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी कम होता है।

-इन सभी सामग्रियों के अलावा इस डिश को बनाने में लेटिन्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, जो प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स हैं। इससे आपका पेट लंबे समय पर भरा हुआ रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

-इडली सांभर आपकी टमी को कभी बढ़ने नहीं देता। ये आपकी पाचन क्रिया को बढ़ाने में मदद करता है और पेट से सम्बंधित समस्या को भी दूर करता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News