19 APRFRIDAY2024 3:23:38 AM
Nari

फिट रहना हैं तो शिल्पा की तरह करें साढ़े 3 मिनट का ये वर्कआऊट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jul, 2019 02:15 PM
फिट रहना हैं तो शिल्पा की तरह करें साढ़े 3 मिनट का ये वर्कआऊट

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में से एक हैं, जो हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने के साथ योग व वर्कआउट पर भी खास ध्यान देती हैं। वह सोशल मीडिया पर भी आए दिन अपनी फिटनेस की वीडियो व तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

 

हाल ही में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह साढ़ें तीन मिनट की सर्किट ट्रेनिंग करती दिखाई दे रही हैं। इस एक्सरसाइज से ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि यह मसल्स को भी स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। वीडियो शेयर करते हुए शिल्पा ने लिखा, 'सर्किट ट्रेनिंग, साढ़े तीन मिनट की एक्सरसाइज आपको रखेगी।'

क्या है सर्किट ट्रेनिंग?

यह कई एक्सरसाइज का मिश्रण है, जो आपको पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखता है और इसको करते वक्त बिना अंतराल के करने से एक सर्किट बनता है। इस एक्सरसाइज में कुछ भी हो सकता है जैसे पुशअप्स, स्क्वाट, बर्पीज़, स्किपिंग, क्रंचेज या कोई भी अन्य हाई इंटेंसिटी वाला व्यायाम, जो कि एक साथ किए जा सकते हैं। खास बात तो यह है कि इसमें आपको किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं होती और समय भी कम लगता है।

सर्किट ट्रेनिंग के फायदे
वजन घटाने में मददगार

सिर्फ 20 मिनट यह एक्सरसाइज करके आप 1 घंटे के वर्कआउट के बराबर कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसमें हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग और हैवी वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज शामिल होती हैं, जिससे वजन तेजी से कम होता है।

एनर्जी 

नियमित समय पर इस एक्सरसाइज को करने से आप ना केवल चुस्त रहेंगे बल्कि आप बेहतर तरीके से काम भी कर सकेंगे।

PunjabKesari

दिल को रखें स्वस्थ

इससे ना सिर्फ हृदय गति सुधरती है बल्कि यह ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

मजबूत हड्डियां

सर्किट ट्रेनिंग से आपकी हड्डियां व मांसपेशियां मजबूत होती हैं। महिलाओं के लिए तो यह एक्सरसाइज बहुत अच्छी है क्योंकि उन्हें कम उम्र में ही हड्डियों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

एंटी-एजिंग से रखे दूर

रोजाना यह एक्सरसाइज करने से त्वचा में भी कसावट आती है और आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बची रहती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News