25 APRTHURSDAY2024 11:49:37 PM
Nari

7 फ्रिज देकर मंसूर ने किया था प्रपोज लेकिन शर्मिला ने रखी थी फिर भी 1 शर्त

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Dec, 2020 01:51 PM
7 फ्रिज देकर मंसूर ने किया था प्रपोज लेकिन शर्मिला ने रखी थी फिर भी 1 शर्त

बॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस और सैफ अली खान की मां शर्मीला टैगोर की आज 50वीं सालगिरह है, भले ही मंसूर अली खान पटौदी अब इस दुनिया में उनके साथ नहीं है लेकिन उनकी यादों में वह हमेशा जिंदा रहे। शर्मीला और मंसूर अली अपने समय के चर्चित कपल्स थे। लोगों को लगता था कि दोनों अलग धर्म के हैं तो उनका प्यार ज्यादा देर परवान नहीं चढ़ पाएगा लेकिन इस कपल ने सब बातों को झूठला दिया और एक मिसाल कायम कर दी। 

चलिए इनके प्यार भरी लवस्टोरी के बारे में आपको बताते हैं...

चार साल डेटिंग के बाद 27 दिसंबर, 1969 को दोनों ने शादी कर ली लेकिन अपने जमाने की सेक्स सिंबल रह चुकी शर्मिला को बहू बनाने के लिए पहले नवाब पटौदी परिवार तैयार नहीं था। क्योंकि दोनों को धर्म भी अलग था और परिवार और पेशा भी। जहां शर्मिला बंगाली परिवार से थी वहीं मंसूर मुस्लिम परिवार से। वहीं शर्मिला एक बोल्ड अदाकारा भी थी।

PunjabKesari, Sharmila Tagore, nari, Punjabkesari

नाम बदलकर आयशा सुल्ताना बनी शर्मिला टैगौर

लेकिन शर्मिला टैगौर ने अपना धर्म बदल लिया और शादी की। उन्होंने अपना नाम बदलकर आयशा सुल्ताना कर लिया था। जब शर्मिला और मंसूर अली खान की शादी हुई थी तब कई लोगों ने कहा कि उनका रिश्ता कुछ सालों में ही खत्म हो जाएगा। उस दौर में ऐसी खबरें आती थीं कि लोगों के बीच यह शर्त लगी है कि शर्मिला और टाइगर पटौदी की शादी जल्दी टूट जाएगी। हालांकि टाइगर पटौदी और शर्मिला टैगौर का रिश्ता आखिरी वक्त तक रहा।

मंसूर अली खान पटौदी क्रिकेट की दुनिया का जाना-माना नाम थे। 1961 की बात है जब मंसूर 20 साल के थे और वो इग्लैंड दौरे पर जा रहे थे अचानक उनकी गाड़ी के साथ हादसा हुआ और कार का शीशा टूटकर उनकी आंखों में लग गया। इस हादसे में मंसूर हमेशा के लिए अपनी एक आंख की रोशनी खो बैठे लेकिन फिर भी मंसूर के लिए दीवानगी कम नहीं हुई। बेहतरीन खेल की वजह से टीम में सभी उन्हें ‘टाइगर’ नाम से बुलाते थे। कहते हैं मंसूर के पीछे लड़कियां इतनी दीवानी कि
उन्हें शादी के लिए खुलेआम प्रपोज करती थी। लेकिन उनका दिल तो फिल्मों की मल्लिका शर्मिला टैगोर पर आया था।
PunjabKesari, Mansoor Ali Khan, nari, Punjabkesari

7 फ्रिज और 4 बार गुलाब देकर किया प्रपोज

उन्होंने शर्मिला को बहुत ही अनोखे ढंग से प्रपोज किया। शर्मिला और मंसूर की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई। दोनों के दोस्तों ने एक-दूसरे को मिलवाया था और वहीं से नजदीकियां बढ़ी। मंसूर को शर्मिला इतनी पसंद थी कि वो उन्हें प्रपोज करने से खुद को नहीं रोक पाए। टाइगर ने शर्मिला के लिए ऐसा तोहफा भेजा, जो शायद ही मोहब्बत में किसी ने भेजा हो। उन्होंने शर्मिला को एक के बाद एक 7 रेफ्रीजरेटर भेजे। ये बात मंसूर-शर्मिला की बेटी सोहा अली खान ने एक मीडिया इंटरव्यू में बताई थी। कहते हैं जो फ्रिज मंसूर ने भिजवाए थे वह काफी लक्जरी थे और बड़े खानदानों की पहचान हालांकि शर्मिला इन महंगे तोहफों से नहीं मानी तो उन्होंने शर्मिला को 4 बार गुलाब भेजकर प्रपोज किया। बस यहीं पर शर्मिला उनके प्यार की गिरफ्त में आ गई। कहते हैं शर्मिला ने काफी इंतजार करवाया और शर्त रखी थी कि वह लगातार 3 छक्के मारकर इंडिया को जिताएंगे और वह मंसूर अली ने पूरी भी की।

दोनों मानें लेकिन परिवार में शादी के खिलाफ काफी मुसिबतें उनके आगे आईं लेकिन उनके प्यार के आगे सबको झुकना पड़ा। शादी के बाद शर्मिला ने काम करना जारी रखा। वहीं बिकिनी शूट भी करवाया जिसे देख लोगों ने क्यास लगाए कि अब यह रिश्ता टूट जाएगा लेकिन सब अटकलें वाजिब गई।

42 साल दोनों एक दूसरे के साथ रहें और यह साथ तभी छूटा जब मंसूर बीमारी के चलते इसदुनिया को अलविदा कह गए। शर्मिला ने बड़े अच्छे से परिवार को संभाला। वह आए दिन सैफ सोहा के बच्चों के साथ दिखाई देती और बेहद प्यार भी करती हैं हालांकि फेवरेट बच्चे की बात करें तो सारा उनकी फेवरेट किड है। 
 

Related News