27 JUNTHURSDAY2019 4:51:36 PM
Nari

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: बाल और स्किन दोनों रहेंगे हैल्दी

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 28 Dec, 2018 12:21 PM
शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: बाल और स्किन दोनों रहेंगे हैल्दी

गुणों की खान आंवला सर्दियों में सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी से भरपूर आंवले का फल खाने से सेहत के साथ-साथ ब्यूटी की भी कई परेशानियों से राहत मिलती है। ब्यूटी एक्सपर्ट शाहनाज हुसैन के बताए टिप्स दुनियाभर के लोग फॉलो करते हैं और वह भी कुदरती गुणों से भरपूर आंवले पर बहुत भरोसा करती हैं। आइए जानें, उनके बताए कुछ घरेलू टिप्स जिनकी मदद से आप सुंदर निखरी त्वचा और खूबसूरत बाल पा सकती हैं। 


शाहनाज हुसैन के हेयर केयर टिप्स 

 

आंवले का विटामिन सी बालों के लिए बेस्ट है। इससे बालों में आने वाली असमय सफेदी की समस्या खत्म हो जाती हैं। 

PunjabKesari, Healthy Hair

रोजाना पीएं आंवले का जूस

बालों में आने वाली असमय सफेदी का कारण शारीरिक कमजोरी भी हो सकती है। इसे पूरा करने के लिए रोजाना एक आंवले का जूस पानी में मिलाकर पीने से बाल सफेद होना रूक जाता है और बाल भी मजबूत हो जाते हैं। 

 

मेहंदी में मिलाकर लगाएं आंवला पाउडर

बालों पर कैमिकल्स युक्त कलर करने की बजाय मेहंदी में आवंले का पाउडर मिलाकर लगाएं। इससे बालों पर अच्छा कलर आएगा और बालों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

 

घर पर बनाएं आंवले का शैंपू

बालों की कुदरती चमक को बरकरार रखने के लिए आप आवंले का शैंपू घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा सूखा रीठा पाउडर और शिकाकाई को रात भर पानी में भिगो कर रखें। सुबह इस मिश्रण गैस पर तब तक गर्म करें जब तक की यह आधा न रह जाए। जब यह ठंड़ा रह जाए तब इसे कपड़े से छान लें और इसे पानी से बालों को धोएं। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें। बचे हुए पानी को आप फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं। 

PunjabKesari, Hair Care

आंवला तेल से करें मसाज

आंवले को पीस कर इसमें नारियल तेल डाल कर इसे एयरटाइट बोतल में भर कर रख लें। इस जार को 15 दिनों तक घूप में रखिए। इस तेल को स्टोर करके रखें और बालों की मसाज करें। 

 

शाहनाज हुसैन के स्किन केयर टिप्स 

 

चेहरे के कील-मुंहासे साफ

 

रोजाना आंवले के जूस में शहद मिलाकर पीने से चेहरे के कील मुंहासे और दाग धब्बे कुदरती रूप से साफ होने शुरू हो जाते हैं। इससे चेहरे की रंगत बरकरार रहती है। 

 

डेड स्किन से छुटकारा

चेहरे की क्लीजिंग करने के लिए आंवले के रस का इस्तेमाल करें। इसके रस को कॉटन पर लगाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे डेड स्किन सेल हटने लगते हैं। 

PunjabKesari, Glowing Face

चेहरे पर आएगा कुदरती निखार

आंवला पाउडर में शहद और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे निखरना शुरू हो जाएगा। 

 

Related News

From The Web

ad