25 APRTHURSDAY2024 9:06:47 AM
Nari

बेकाबू मोटापे को कंट्रोल करने का आसान तरीका, बस खाने होंगे यह बीज

  • Updated: 09 Jul, 2017 02:51 PM
बेकाबू मोटापे को कंट्रोल करने का आसान तरीका, बस खाने होंगे यह बीज

पंजाब केसरी (सेहत)- पूरी दुनिया में अलसी के बीज अलग अलग व्यंजनों के रूप में खाए जाते हैं। इसका स्वाद और सुगंध, अखरोट जैसा होता है। लोगों द्वारा इसका भरपूर सेवन करने के पीछे की वजह इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हैं जो स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। अलसी बीज के 1 चम्मच में कम से कम 3 ग्राम फाइबर होता हैं जो कि वजन को आसानी से कम करता है। उच्च फाइबर युक्त इन बीजों का सेवन करने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे चर्बी अपने आप कम होनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया दुरूस्त, कोल्ड कफ,  कोलेस्ट्राल कंट्रोल, कैंसर, डायबिटीज आदि से बचाव रखता है। 

PunjabKesari
यह बीज आपको दो तरह के मिलेंगे, ब्राउन और गोल्डन। इन बीजों का तेल भी आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप बीज नहीं खा सकते तो तेल का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन इन बीजों का स्वाद खराब नहीं होता। आप इसे किसी भी डिश के साथ मिलाकर खा सकते हैं या सिर्फ बीज का सेवन सीधे तौर पर भी कर सकते हैं। 

1. फाइबर
फाइबर से भरपूर अलसी के बीज खाने से शरीर में लंबे समय तक पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। जो जल्दी भूख महसूस नहीं होने देेेते और वजन कम करने में सहायता मिलती है। यह हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। अलसी के बीज कोलैस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने का काम भी करते हैं।  

2. ओमेगा 3 फैटी एसीड
अलसी के बीजों में अल्फा-लिनेलेनिक एसिड होता है। यह एक कार्बनिक यौगिक होता है, जो कई  वनस्पति तेलों में पाया जाता है। इसके अवाला फैटी एसीड से भरपूर यह बीज भूख को शांत करने का काम करते हैं और अल्फा-लिनेलेनिक एसिड पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ खाना धीरे-धीरे पचाने का काम करता है। फैट को अवशोषित करता है।

3. एंटीऑक्सीडेंट
एंटीऑक्सीडेट से भरपूर इन बीजों में लिग्नंस नामक अम्ल होता है। यह फैट को जलाने,एलर्जी दूर करने,अस्थमा को कम और गठिया जैसी परेशानी में भी बहुत कारगर है। शरीर में खतरनाक रसायनों के खराब प्रभाव को कम करता है।

4. प्रोटीन
प्रोटीन से भरपूर यह बीज खाने के बाद शरीर में पोषक तत्व बने रहते हैं और बिना कमजोरी के वजन कम हो जाता है। 

 

इस तरह खाएं अलसी के बीज

 PunjabKesari

बेक फूड्स
अगर आप अलसी के बीज सीधे तौर पर नहीं खा पाते तो इन्हें बेकरी फुड, जैसे कुकीज, ब्रैड, मफ्फीन और पेस्ट्री के साथ खाया जा सकता है।

ओटमील
ओट्स, खिचड़ी को क्रंची बनाने के लिए उसमें बीजों को मिक्स कर लें। यह टेस्ट और फायदा दोनों देगा। 

दही और फ्रूट
दही में फ्रूट, नट्स और हनी के साथ एक 1 टेबलस्पून फ्लैक्सीड मिक्स करके खाया जा सकता है।

स्मूदी ड्रिंक
आप अपनी टेस्टी स्मूदी ड्रिंक में भी 1 टेबलस्पून अलसी बीज मिक्स करके इसका सेवन कर सकते हैं।

पास्ता
पास्ते को अलग टेस्ट देने के लिए भी आप इस बीच का इस्तेमाल कर सकते हैं। बर्गर और मीटबॉल्स को कुरकरा बनाने के लिए आप ब्रेडक्रम्ब्स की जगह इन अलसी बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा मेयोनिस, केचप और मस्टर्ड सॉस में इन बीजों को ट्राई कर सकते हैं। इससे आप अलसी के बीज भी खा लेंगे और स्वाद भी बना रहेगा।

सलाद

PunjabKesari
सलाद में अगर आप नटी क्रंची टेस्ट चाहते हैं तो सलाद की ड्रैसिंग फ्लैक्सीड से करें ।

Related News