18 APRTHURSDAY2024 2:07:41 AM
Nari

साइंटिस्ट का दावा, सोया प्रॉडक्ट्स से बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 08 Oct, 2018 07:17 PM
साइंटिस्ट का दावा, सोया प्रॉडक्ट्स से बढ़ रहा है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

कैंसर कोई भी हो, जानलेवा साबित हो सकता है अगर समय रहते इसका इलाज शुरू ना किया जाए। वैसे तो इसके बहुत सारे प्रकार है, जिसमें से एक है ब्रेस्ट कैंसर। इस कैंसर की चपेट में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा आती हैं। 

कैसे फैलता है स्तन कैंसर? 

PunjabKesari

स्तनों में असामान्य कोशिकाएं तेजी से बढ़ने पर स्तन कैंसर की शुरुआत होती हैं जो मिलकर पहले एक ट्यूमर बनाती हैं और धीरे-धीरे ब्रेस्ट में फैलना शुरू हो जाता है और ब्रेस्ट कैंसर का रूप ले लेता है। 

सोया बनता है कैंसर का कारण

बहुत सारे लोग हाई प्रोटीन के लिए सोया का सेवन करते हैं जबकि पिछले कुछ शोधों में भी यह बात कही जा रही थी कि सोया खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है लेकिन हाल ही में हुई न्यू यॉर्क मेमोरियल स्लॉन केटरिंग कैंसर सेंटर ( Memorial Sloan Kettering Cancer Center ) के शोधकर्त्ताओं के अनुसार, उन महिलाएं को स्तन कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है जो सोया का सेवन करती हैं। सोया प्रॉडक्ट्स का अधिक सेवन ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं को तेजी से फैलाता है।
PunjabKesari

चीन में नहीं इस्तेमाल होता सोया

चीन में फारमेंटेड सोया का सेवन किया जाता है क्योंकि बिना फारमेंट सोया में बहुत तरह के टॉक्सिन्स होते हैं साथ ही इसमें एंटीन्यूट्रिएंट्स की भी मात्रा काफी ज्यादा होती है क्योंकि साधारण कुकिंग में हाई प्रोटीन पूरी तरह से डिएक्टिवेट नहीं हो पाता जो ग्रेस्टिक प्रॉब्लम, प्रोटीन अपच और अमिनो एसिड व क्रोनिक समस्याओं को बढ़ाती है। ट्रिप्सिन नामक तत्व से भरपूर सोया कैंसर व पैनक्रिया कैंसर का भी कारण बनती हैं, इस बात का पता जानवरों पर हुए एक शोध के दोरान हुआ। 


स्तन कैंसर टिश्यू तेजी से फैलाता है सोया सप्लीमेंट

शोध के अनुसार, सोया सप्लीमेंट आहार लेने से पहले व लेने के 30 दिन बाद के ट्यूमर उत्तकों की तुलना की गई जिसमें पाया गया सोया सप्लीमेंट लेने से महिलाओं के सैल्स की वृद्धि हुई। शोधकर्ताओं का कहना है, 'सोयाबीन में जीनोस्ट्रोजीन्स नामक रासायनिक कंपाउंड के चलते कैंसर में इस्तेमाल होने वाले एंटीएस्ट्रोजन उपचार का प्रभाव कम हो सकता है।'

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News