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4 महीने में घटाया था सानिया ने 26Kg बढ़ा पोस्ट प्रैगनेंसी वेट, जानिए कैसे?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Nov, 2019 05:03 PM
4 महीने में घटाया था सानिया ने 26Kg बढ़ा पोस्ट प्रैगनेंसी वेट, जानिए कैसे?

भारतीय टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा आज 33 साल की हो गई है। सानिया सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं और अपनी फिटनेस को बरकरार रखने के लिए वह कड़ी मेहनत करती हैं। यही कारण है कि प्रेगनेंसी के बाद जब वो ओवरवेट हो गई थी तो उन्हें वजन घटाने में कोई परेशानी नहीं आई।

4 महीने में घटाया 26Kg वजन

जब मैं प्रेगनेंट थी तो मेरा वजन 23Kg तक बढ़ गया था लेकिन 4 महीने में मैंने डेडिकेशन और हार्डवर्क से 26Kg तक वजन घटाया है। मैं हमेशा ऐसे मेसेज पढ़ती रहती हूं जिसमें महिलाएं पोस्ट प्रेगनेंसी को लेकर परेशान रहती हैं। उन्हें वापस नॉर्मल लाइफ में आने के लिए मोटिवेशन नहीं मिलता है। मैं आप से बस इतना कहना चाहती हूं कि अगर मैं ऐसा कर सकती हूं तो कोई भी कर सकता है। दिन में एक घंटे या दो घंटे के समय के साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत हो सकती हैं।

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प्रसव के बाद सानिया ने वजन कैसे कम किया....

कार्डियो एक्सरसाइज

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए सानिया जिम में करीब 4 घंटे पसीना बहाती थी। वह हर दिन 100 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करती थीं। चूंकि वह स्पोर्ट्स पर्सन है इसलिए उन्हें फिटनेस का मतलब बखूबी पता है।

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1 घंटे किक बॉक्सिंग

यही नहीं, सानिया डिलीवरी के बाद 1 घंटे बॉक्सिंग की प्रैक्टिस भी करती थी। इसके अलावा पिलाटे एक्सरसाइज (Pilates), 2 घंटे वेट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, सुबह व शाम कार्डियो और पॉलिमेट्रिक एक्सरसाइज करती हैं।

डाइट प्लान

एक इंटरव्यू में सानिया ने बताया था कि मां बनने के बाद उनकी लाइफ पूरी तरह से बदल गई है। जब वह प्रेगनेंट थी तो बहुत कुछ नहीं कर सकती थीं और खास-पान पर भी ध्यान रखना पड़ता था। हालांकि पोस्ट डिलीवरी के बाद सानिया ने काफी सख्त डाइट व वर्कआउट किया लेकिन वह इस का भी ध्यान रखती थी इससे उनके बच्चे पर कोई असर ना पड़ें।

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इसी के साथ आपको बताते हैं सानिया के प्रेगनेंसी पीरियड के दौरान किन बातों का ख्याल रखा।

प्रेगनेंसी में की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि डॉक्टर्स ने उन्हें पहली तिमाही में बहुत ज्यादा सावधान में रहने की सलाह दी थी, जिसे ध्यान में रखने हुए उन्होंने फिजिकल एक्टिविटी कम कर दी। मगर, वो हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, रनिंग करती रहती थी, जिसकी वजह से उन्हें मॉर्निंग सिकनेस का सामना नहीं करना पड़ा।

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अच्‍छी नींद है जरूरी

उनका कहना है कि प्रेगनेंसी के दौरान अच्छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है। खासतौर पर प्रेगनेंसी के तीसरी तिमाही में नींद से समझौता बिल्कुल ना करें। यह अच्छी नींद का ही नतीजा है कि वो हमेशा फ्रेश और तरोताजा महसूस करती थी।

नियमित योगा

दिमाग को शांत रखने के लिए सानिया सुबह 10-15 मिनट योगा जरूर करती थी, खासकर प्रेगनेंसी के दूसरे चरण में उन्होंने इसे बिल्कुल भी मिस नहीं किया।

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बॉडी मसाज

सानिया के पास एक हेल्पर टीम होती थी जिनसे वह प्रसवपूर्व हफ्ते में 2-3 बार बॉडी मसाज लेती थी। इसकी वजह से प्रसव के बादज उन्हें वजन घटाने में काफी मदद मिली। साथ ही इससे उनके स्ट्रेच मार्क्स भी आसानी से चले गए।

डाइट प्‍लान

उनकी डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, ड्राई फ्रूट्स, दही, अलसी के बीज (खासकर भूने हुए) जैसी हैल्दी चीजें शामिल होती थी। सानिया ने चीनी लेना बंद कर दिया था लेकिन फूड क्रेविंग होने पर वह कम मात्रा में इसका सेवन कर लेती थी।

 

याद रखें कि अगर आप वजन घटाना चाहती हैं तो योग,सैर व हलकी-फुलकी एक्सरसाइज का सहारा लें। आपको डाइट भी हैल्दी ही लेनी हैं। बाहर का खाएगी तो वजन कम नहीं होगा। इसी के साथ ज्यादा से ज्यादा व भरपूर नींद जो कि हर महिला के लिए बहुत जरूरी है।

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