Twitter
You are hereNari

एक साल के बच्चे को न खिलाएं नमक व चीनी, जानें इसके नुकसान

एक साल के बच्चे को न खिलाएं नमक व चीनी, जानें इसके नुकसान
Views:- Monday, December 24, 2018-11:39 AM

छोटे बच्चे को खास देखभाल की जरूरत होती है। एक साल की उम्र तक उसके दांत नहीं आते जिस कारण उसे तरल पदार्थ दिए जाते हैं। दूध,दाल का पानी, वेजीटेबल सूप आदि इसे खिलाएं जाते हैं ताकि उसके मुंह का स्वाद भी बना रहे और भरपूर पोषण भी मिले। कभी-कभी छोटे बच्चे की डाइट में अतिरिक्त चीनी या फिर नमक डाल दिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे उसकी सेहत को नुकसान हो सकता है। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो पहले इसके नुकसान जान लें। 

 

बच्चे को चीनी से होने वाले नुकसान

दांतों को पहुंचता है नुकसान

चीनी में कुदरती तत्वों को अलावा कई तरह के कैमिकल्स भी मिले होते हैं। यह बच्चे को दांतों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं क्योंकि एक साल की उम्र में ही उनके नए दांत उगने शुरू होते हैं और इनका बुरा प्रभाव जल्दी ही पड़ना शुरू हो जाता है। 

PunjabKesari, Baby teeth

शुगर लेवल बढ़ने का डर

छोटे बच्चे को खाने में चीनी डालकर देने उसका शुगर लेवल बढ़ने का डर रहता है। जिससे भविष्य में उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 

 

किडनी पर बुरा असर

छोटे बच्चे की पाचन क्रिया बहुत धीमी और नाजुक होती है। अगर उसे लगातार चीनी खिलाई जाए तो इसका असर उसकी किडनी पर भी पड़ना शुरू हो जाता है। बच्चे को मीठा खिलाना ही है तो उसे फल और जूस दे सकते हैं क्योंकि इनमें नैचुरल तत्व मौजूद होते हैं। 

 

नमक से होने वाले नुकसान 

किसी भी चीज का प्रभाव बच्चे पर बहुत जल्दी पड़ना शुरू हो जाता है जो भविष्य में उसके लिए नुकसानदेह हो सकता है। चीनी की तरह अतिरिक्त नमक भी इसकी सेहत के लिए हानिकारक है क्योंकि छोटे बच्चे को पूरे दिन में सिर्फ 1 ग्राम नमक की जरूरत होती है जो सूप या फिर दाल के पानी से भी पूरा हो जाता है। इससे बच्चे को हाइपरटेंशन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा उसकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। 

PunjabKesari, Baby


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News