Twitter
You are hereNari

महिलाओं के लिए बढ़िया है केसर वाला पानी, मिलेंगे 7 फायदे

महिलाओं के लिए बढ़िया है केसर वाला पानी, मिलेंगे 7 फायदे
Views:- Monday, January 7, 2019-4:22 PM

औषधीय गुणों से भरपूर केसर का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका ज्यादा सेवन किया जाता है लेकिन आज हम आपको केसर का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। जी हां, 5 दिन तक लगातार केसर वाला पानी पीने से आप हेल्थ के साथ-साथ ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

कैसे पीएं केसर वाला पानी

केसर के धागे को 5-7 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। ऐसा लगातार 15 दिनों तक करने पर आपको असर देखने को मिल जाएगा।

PunjabKesari, Saffron Water Image, केसर वाला पानी इमेज, केसर के फायदे इमेज

महिलाओं के लिए फायदेमंद है केसर का पानी

केसर वाले पानी में बहुत सारे खनिज पदार्थ होते हैं, जो महिलाओं की पीरियड्स से लेकर ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुण भी होते हैं, जोकि कैंसर व डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

 

केसर वाला पानी पीने के फायदे

मिलेगी ग्लोइंग स्किन

केसर में मौजूद औषधीए गुण त्वचा को डिटॉक्स करने का काम करते हैं। साथ ही इससे त्वचा स्वस्थ व ग्लोइंग भी होती है।

PunjabKesari, Glowing Skin Image, Saffron Water Image, केसर वाला पानी इमेज, केसर के फायदे इमेज

मुहांसों को करे दूर

अगर आप भी मुहांसे, पिपल्स जैसी समस्याओं से परेशान है तो टेंशन ना लें क्योंकि लगातार इस पानी का सेवन आपकी इस प्रॉब्लम को भी दूर कर देगा।

 

बालों का झड़ना करें कम

बदलते मौसम के साथ बाल झड़ने की प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है लेकिन केसर वाला पानी से आप इस समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। लगातार 10 दिन तक इसका सेवन करने से आप बाल ना सिर्फ झड़ना बंद हो जाएंगे बल्कि वह मजबूत व शाइनी भी होंगे।

PunjabKesari, Hair Fall Image, Saffron Water Image, केसर वाला पानी इमेज, केसर के फायदे इमेज

सर्दी-जुकाम को भी करेगा दूर केसर वॉटर

केसर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। 1 कप केसर वॉटर ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगा बल्कि इससे आप इंफेक्शन के खतरे से भी बचे रहेंगे। आप चाहे तो दिन में दो बार भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

हैवी पीरियड्स

कुछ लड़कियों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि उन्हें पीरियड्स खुलकर नहीं आते। ऐसे में आप पीरियड्स आने से कुछ पहले केसर वाला पीएं। इसमें हीटिंग एजेंट होते हैं, जो भारी अवधि का कारण बनते हैं। अगर आपको PCOS की समस्या है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आपको पहले से ही हैवी ब्लीडिंग होती है तो इसका सेवन पीरियड्स के दिनों में करें। इससे पीठ, कमर और बदन दर्द की शिकायत भी नहीं होगी।

PunjabKesari, Periods Pain, Saffron Water Image, केसर वाला पानी इमेज, केसर के फायदे इमेज

कैफीन से ज्यादा फायदेमंद है केसर वॉटर

बहुत से लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी से करते हैं लेकिन इसकी बजाए आप केसर वॉटर पी सकते हैं। यह कैफीन से ज्यादा फायदेमंद होती है और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर भी रखती है।

 

शुगर क्रेविंग से छुटकारा

मीठा खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन कुछ महिलाओं को बेवजह की मीठा खाने की तलब लग जाती है, जिसे शुगर क्रेविंग भी कहा जाता है। मगर केसर वाला पानी नियमित रूप से पीने पर आपको इस परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News