23 JULTUESDAY2024 9:40:32 AM
Nari

8वीं पास Ruma Devi ने हुनर के बल पर विदेशों में मनवाया लोहा, प्रतिभा के अमिताभ बच्चन भी हुए कायल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Aug, 2023 01:42 PM
8वीं पास Ruma Devi ने हुनर के बल पर विदेशों में मनवाया लोहा, प्रतिभा के अमिताभ बच्चन भी हुए कायल

किसी ने सही कहा है कि जुनून हो तो क्या कुछ नहीं किया जा सकता है। इस बात को सच साबित कर दिया है राजस्थान रूमा देवी ने। 8 वीं पास रूमा ने अपने हुनर के बल पर गांव से हावर्ड यूनिवर्सिटी का सफर तय किया। ये ही नहीं, उन्होंने 22 हजार महिलाओं को रोजगार भी दिया। आइए आज आपको बताते हैं रूमा देवी की संघर्ष की कहानी....

PunjabKesari

चुनौतियों से भरा था जीवन

1989 को बाड़मेर के रावतसर में रूमा देनी का जन्म हुआ था। महज 4 साल की उम्र में उनके सिर में मां का साया उठ गया। मां को खोने के बाद रूमा बेहद निराश हो गईं और जैसे- तैसे उन्होंने 8वीं तक की पढ़ाई की। फिर घरवालों ने पढ़ाई बंद करवाकर शादी कर दी। गृहस्थी जीवन भी उनका मुश्किलों भरा रहा। उनका बच्चा बीमार रहने लगे और पैसे के अभाव के कारण इलाज नहीं हुआ और आखिरकार उन्होंने उन्होंने अपने बच्चे को भी खो दिया। रूमा को इस घटना ने तोड़ने के बजाए और मजबूत कर दिया। उन्होंने सोच लिया की वो अब नियति के भरोसे नहीं बैठेंगी और पढ़ाई पूरी करके कुछ कर दिखाएंगी। वो अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती थीं।

कशीदाकारी के हुनर को बनाया हथियार

उन्हें बचपन से ही कशीदाकारी का काम आता था तो उन्होंने अपने हुनर को ही हथियार बना लिया और दीप- गेवल नाम के एक एनजीओ से जुड़ गई। कशीदाकारी के काम करने वाली रूमा देखते- देखते सबकी चहेती बन गई। साल 2010 में उन्होंने एनजीओ का अध्यक्ष बना दिया गया। आज वो एक कामयाब फैशन डिजाइनर के रूप में जानी जाती हैं। उनके कपड़ों की डिमांड विदेश तक में होती है।

PunjabKesari

विदेश के फैशन शो में भी दिखा चुकी हैं फैशन का जलवा

एक बार कामयाबी में कदम चुमने के बाद रूमा ने कभी छिपे मुड़कर नहीं देखा और दूसरी महिलाओं को भी सशक्त करने के लिए काम दिया। उन्होंन 22 हजार महिलाओं को अपने साथ जोड़ा। ये महिलाएं हस्तशिल्प के उत्पाद बनाकर अपना घर चलाती हैं। बता दें रूमा के डिजाइन्स इतने ज्यादा मशहूर हैं कि लंदन, जर्मनी, सिंगापुर और कोलंबो के फैशन शो में भी दिखाया जा चुका है।

केबीसी में भी कर चुकी हैं शिरकत

उन्होंने अपनी काबिलियत कौन बनेगा करोड़पति में भी दिखा चुकी हैं। वो अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर नजर आई थीं। उन्होंने अमित जी के सवाल को बखूबी जवाब देकर 12 लाख 50 हजार रुपये जीते थें। केबीसी में उनका एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने दिया था। वहीं रूमा ने जीते हुए पैसे अपने एनजीओ की महिलाओं के उत्थान में लगाने की बात कही थी। यहां पर अमिताभ ने रूमा के प्रयासों की खूब सराहना की थी।

PunjabKesari

नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित

रूमाके हुनर और उनकी काबिलियत की वजह से उन्हें हावर्ड यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने के लिए बुलाया गया था। हजारों विदेशी के सामने रूमा ने लेक्चर देकर राजस्थान सहित भारत का मान बढ़ाया। वहीं महिला दिवस पर 2018 में उन्हें राष्ट्रपति ने नारी शक्ति अवार्ड से सम्मानित किया था।
PunjabKesari

Related News