19 APRFRIDAY2024 6:42:45 AM
Nari

करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताएं वजन कम करने के आसान सीक्रेट्स!

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 07 Sep, 2018 10:55 AM
करीना की न्यूट्रीशनिस्ट ने बताएं वजन कम करने के आसान सीक्रेट्स!

डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने बड़ी तेजी से अपना वजन कम किया है जिसकी वजह न केवल उनके द्वारा जिम में वर्कआउट करना बल्कि अपनी डाइट का प्रोपर ध्यान रखना भी हैं। अपनी फिल्म 'वीरे दी वैडिंग' की प्रमोशन के दौरान करीना ने अपने जीरो फिगर को शॉर्ट कपड़ों में खूब फ्लॉन्ट किया जिसे देखकर लोग काफी हैरान भी हुए कि आखिर करीना ने इतनी जल्दी अपना वजन कैसे कम कर लिया। शायद इसके पीछे उनकी न्यूट्रीशनिस्ट का कमाल भी है। 

जी हां, न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। दरअसल, रुजुता दिवेकर कई जानी-मानी हस्तियों की फिटनेस सलाहकार और न्यूट्रीशनिस्ट है जिनसी बदौलत यह सेलिब्रिटीज अपने वजन को कंट्रोल में रखती हैं। रुजुता दिवेकर अपने फिटनेस, वेटलॉस और मेनटेन टिप्स की वजह से काफी मशहूर है। अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते है तो चलिए जानते है रुजुता दिवेकर के कुछ वेटलॉस टिप्स। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Should weight loss really be the goal of our life? Small q & a clip from the #puneopenday #tuesday

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) on Jul 30, 2018 at 9:27pm PDT

 

 

फिटनेस में नींद का अहम रोल 
रुजुता का कहना है कि अच्छी फिटनेस और बॉडीशेप के लिए काफी हद तक नींद जिम्मेदार होती है। उन्होंने बताया कि कैफीन नींद में खललन डालने का काम करती है। कैफीन की अधिक मात्रा लेते हुए आप जितना चाहे कोशिश करें अपना वजन कम करने की लेकिन कभी कामयाब नहीं हो पाएंगे। इसलिए कैफीन से परहेज रखें। 

वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम पर वेटलॉस टिप्स शेयर किए। उन्होंने वजन कम करने के लिए कुछ चीजों से परहेज रखने की सलाह दी। आइए जानते है उन चीजों के बारे में। 

PunjabKesari

1. शाम को 3-4 बजे के बाद चाय या कॉफी न पीएं। 

2. रेड बुल, मॉनस्टर जैसे एनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। टीनेजर्स जितना हो सके इस तरह के एनर्जी ड्रिंक्स से दूर रहे तो बेहतर है। इसके सेव से  बोन मिनरल डेंसिटी और हॉर्मोनल हेल्थ को नुकसान हो सकता हैं। 

3. पेनकिलर्स, वेटलॉस पिल्स, ग्रीन टी, चॉकलेट में भी कैफीन की मात्रा होती हैं जो स्लीप पैटर्न को बिगाड़ सकती है और वजन को बढ़ा सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें कम मात्रा में ही खाएं। 

4. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कि घी खाने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि कम होता हैं इसलिए जिन लोगों ने यह धारणा बना रखी है वो तो इसे तोड़ दें।

5. अगर आप अपने लाइफस्टाइल हेल्दी और वजन पर कंट्रोल रखना चाहते है तो नेचुरल स्वीटनर्स जैसे मीठी तुलसी, शहद , गन्ने का रस, कोकोनट शुगर अन्य आदि खाएं। 


 

Related News